Home राज्यों से फिर शुरू होगा दिल्ली-देहरादून हाईवे का काम, जमीन नहीं मिलने से अटके...

फिर शुरू होगा दिल्ली-देहरादून हाईवे का काम, जमीन नहीं मिलने से अटके रहे चार पिलर्स

3

नईदिल्ली

दिल्ली- देहरादून हाईवे के एलिवेटेड हिस्से के लिए 256 पिलर्स बनाए जाने हैं। शास्त्री पार्क के पास चार पिलर बनाने के लिए डीडीए को जमीन उपलब्ध करानी थी। जमीन मिलने में हुई देरी के कारण इनका काम रुका हुआ था। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) का कहना है कि इसके लिए दो सरकारी विभागों के बीच जो भी प्रक्रिया पूरी की जानी थी वह पूरी कर ली गई है। बहुत जल्द इन बचे हुए पिलर्स को बनाने काम भी पूरा कर लिया जाएगा।

क्यों नहीं तैयार हुए चार पिलर्स
एनएचएआई का कहना है कि शास्त्री पार्क के पास जिस जगह पर पिलर्स बनाए जाने हैं वह जगह डीडीए के अंडर आती है। इसलिए आधिकारिक रूप से डीडीए से यह जमीन हाईवे को हैंडओवर होनी थी। इस काम में थोड़ा देरी हो गई। इस वजह से पिलर्स बनाने का काम शुरू नहीं हो पाया। उनका कहना है कि अब यह मामला सुलझा लिया गया है। जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। चार पिलर्स को छोड़कर बाकी सभी पिलर्स तैयार हैं। एनएचएआई का कहना है कि इस समय हाईवे का 60 पर्सेंट से अधिक काम पूरा हो चुका है। हाईवे तय डेडलाइन (मार्च 2024) तक पूरा कर लिया जाएगा।

राजधानी में कहां से गुजरेगा दिल्ली-देहरादून हाईवे
दिल्ली- देहरादून हाईवे , अक्षरधाम मंदिर से शुरू हो रहा है। हाईवे का एलिवेटेड हिस्सा गीता कॉलोनी श्मशान घाट के पास से शुरू होता है, जो खजूरी पुश्ता रोड पर पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज के पास खत्म होता है। हाईवे इस बीच कैलाश नगर स्थित महावीर स्वामी पार्क के अंदर से होता हुआ पहले रेलवे लाइन फिर दिल्ली मेट्रो को पार करेगा। इसके बाद शास्त्री पार्क फ्लाईओवर के ऊपर से होता हुआ पुश्ता रोड पर आगे बढ़ेगा। हाईवे खजूरी चौक पर बने फ्लाईओवर और उसके साथ से गुजर रही दिल्ली मेट्रो फेज 4 की लाइन के ऊपर से गुजरेगा। मेट्रो लाइन की वजह से इस हिस्से में हाईवे के पिलर्स की ऊंचाई 25 मीटर रखी गई है।