Home शिक्षा व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी का शिकार बना एक व्यक्ति, ना करे ये गलती

व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी का शिकार बना एक व्यक्ति, ना करे ये गलती

4

नई दिल्ली

सोशल मीडिया और व्हाट्सएप पर साइबर स्कैम के मामले अब बढ़ते जा रहे हैं। अब व्हाट्सएप पर 43 लाख की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। नवी मुंबई में एक व्यक्ति को व्हाट्सएप पर धोखाधड़ी का शिकार बनाया गया है, जिसके चलते उसे 43.45 लाख रुपये से हाथ धोना पड़ा है। पीड़ित को ऑनलाइन जॉब का ऑफर देकर चूना लगाया गया है। चलिए जानते हैं पूरा मामला…

नवी मुंबई के रहने वाले 33 वर्षीय व्यक्ति को अज्ञात व्यक्तियों से एक व्हाट्सएप मैसेज मिला था, जिसमें ऑनलाइन काम के बदले मोटी कमाई का दावा किया गया था। कमाई के लालच में उसने हां कर दी और स्कैम का शिकार हो गया। जिसके बाद पीड़ित के साथ 43.45 लाख रुपये की धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया है। घोटालेबाजों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

ऑनलाइन स्कैम से कैसे बचें
ऑनलाइन काम करते हुए या ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान सतर्क रहें और संदेहपूर्ण स्थितियों में स्वयं को दूर रखें। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।
ऑनलाइन वेबसाइट और सेवाओं की प्रामाणिकता की जांच करें।
जब भी आप ऑनलाइन वेबसाइटों पर जाएं तो सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड कनेक्शन का प्रयोग करें। (https://) वाली वेबसाइट सेफ मानी जाती है।
मजबूत पासवर्ड चुनें और नियमित रूप से बदलते रहें।
संदेहपूर्ण ईमेल और वेबसाइटों पर क्लिक न करें, और व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि पासवर्ड और व्यक्तिगत जानकारी कभी भी ईमेल के माध्यम से न दें।
अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्राउजर, और सुरक्षा सॉफ्टवेयर को लेटेस्ट वर्जन के अपडेट करके रखें।
व्यक्तिगत और आर्थिक जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए फाइल और डाटा एन्क्रिप्ट करें।
यदि संदेह होता है, तो टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन का प्रयोग करें, जैसे कि OTP (एक बार का पासवर्ड) और बायोमेट्रिक जानकारी।
वेबसाइट या एप की रेटिंग और रिव्यू को देखने से आपको उसके बारे में अधिक जानकारी मिल सकती है। किसी भी एप को ऑफिशियल एप स्टोर से ही डाउनलोड करें।
यदि आपको संदेह होता है कि आप ऑनलाइन स्कैम का शिकार हो गए हैं, तो तुरंत सहायता प्राप्त करने के लिए स्थानीय पुलिस या साइबर सुरक्षा निकायों से संपर्क करें।
ध्यान दें कि ऑनलाइन स्कैम्स कई प्रकार की हो सकती हैं, और आपको सतर्क रहने और अपनी व्यक्तिगत और आर्थिक जानकारी को सुरक्षित रखने की प्राथमिकता देनी चाहिए।