Home खेल रोहित ब्रिगेड की आठवें खिताब पर नजर, आज एशिया कप फाइनल...

रोहित ब्रिगेड की आठवें खिताब पर नजर, आज एशिया कप फाइनल में भारत-श्रीलंका की टक्कर

3

 नई दिल्ली
  भारत और श्रीलंका के बीच रविवार को एशिया कप 2023 का फाइनल खेला जाना है। दोनों टीम दोपहर तीन बजे से कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भिड़ेंगी। भारत आठवीं बार टू्र्नामेंट की ट्रॉफी जीतने के इरादे से उतरेगा। भारत सर्वाधिक सात बार एशिया कप जीतने वाली टीम है। उसके बाद श्रीलंका का नंबर है, जिसने 6 बार खिताब अपने नाम किया। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम पांच साल से चले आ रहे खिताबी सूखे को खत्म करने की फिराक में होगी। भारत ने आखिरी ट्रॉफी 2018 में जीती थी। भारत ने तब रोहित के नेतृत्व में एशिया कप फाइनल में बांग्लादेश को मात दी था।

वहीं, दासुन शनाका की कप्तानी वाली श्रीलंका टीम डिफेंडिंग चैंपियन है। श्रीलंका ने पिछले साल पाकिस्तान को धूल चटाकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। भारत ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक पांच मैच खेले हैं, जिसमें से तीन में जीत दर्ज की और एक गंवाया। भारत का ग्रुप चरण में पाकिस्तान के विरुद्ध मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। इसके बाद, रोहित ब्रिगेड ने सुपर-फोर में पाकिस्तान को 228 और श्रीलंका को 41 रन से रौंदकर फाइनल में कदम रखा। भारत को सुपर-फोर के अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश के हाथों 6 रन से हार झेलनी पड़ी। श्रीलंका ने पांच से चार मैच जीते। श्रीलंका ने पाकिस्तान के खिालफ 2 विकेट से रोमांचक जीत हासिल कर खिताबी मुकाबले में एंट्री की।

भारत और श्रीलंका के वनडे हेड-टू-हेड की बात करें तो रोहित ब्रिगेड का पलड़ा ज्यादा भारी है। दोनों ने आपस में कुल 166 वनडे खेले हैं, जिसमें टीम इंडिया ने 97 मैचों में विजयी परचम फहराया। श्रीलंका को 57 मुकाबलों में जीत नसीब हुई। 11 मैचों का नतीजा नहीं निकला और एक मुकाबला टाई रहा। दोनों टीमों की एशिया कप फाइनल में आठ बार भिड़ंत हुई है। भारत ने पांच जबकि श्रीलंका ने तीन बार खिताबी मैच में जीत दर्ज की। आज फाइनल पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। मैच के दौरान बारिश कई बार खलल डाल सकती है। फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

इंडिया स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, वॉशिंगटन सुंदर, प्रसिद्ध कृष्णा, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर।

श्रीलंका स्क्वॉड: दासुन शनाका (कप्तान), कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), पथुम निसांका, कुसल परेरा, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डीसिल्वा, डुनिथ वेल्लालागे, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना,  बिनुरा फर्नांडो, दिमुथ करुणारत्ने, सहान अराचिगे, दुशान हेमंथा, कसुन राजिथा।