Home विदेश चीन में विदेश मंत्री के बाद अचानक लापता हुए रक्षा मंत्री, फोर्स...

चीन में विदेश मंत्री के बाद अचानक लापता हुए रक्षा मंत्री, फोर्स कमांडर का भी पता नहीं

3

बीजिंग

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन में आखिर चल क्या रहा है! राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद देश के दूसरे और तीसरे सबसे ताकतवर नेता अचानक गायब होते जा रहे हैं। यहां तक कि सेना के कमांडर भी लापता हैं। पहले चीनी विदेश मंत्री के अचानत लापता होने से हड़कंप मच गया था। अब ऐसा ही कुछ चीनी रक्षा मंत्री के साथ हुआ है। चीन के रक्षा मंत्री कहां है इसको लेकर सवाल उठ रहे हैं क्योंकि उन्हें लगभग दो सप्ताह से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू के लोगों की नजरों से गायब होने की अफवाहें ऐसे समय में आई हैं जब राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी कैबिनेट में कई फेरबदल किए हैं।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पहले तो अपने विदेश मंत्री को बदला था। इसके बाद उन्होंने देश के परमाणु और मिसाइल शस्त्रागार की देखरेख करने वाले दो सेना जनरलों सहित कई अन्य शीर्ष चीनी सरकारी अधिकारियों को भी बदल दिया। सरकार में फेरबदल के बाद विदेश मंत्री किन गैंग की बर्खास्तगी पर सबसे ज्यादा आपत्तियां उठी थीं। इस पर एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की ओर से दिलचस्प प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने चीनी घटनाक्रम की तुलना अगाथा क्रिस्टी के एक उपन्यास से की है।

'और फिर वहां कोई नहीं बचा'
जापान में अमेरिकी दूत रहम एमानुएल ने ट्विटर (एक्स) पर एक पोस्ट में लिखा, "राष्ट्रपति शी की कैबिनेट लाइनअप अब अगाथा क्रिस्टी के उपन्यास 'एंड देन देयर वर नन' (और फिर वहां कोई नहीं बचा) से मिलती जुलती है। पहले, विदेश मंत्री किन गैंग लापता हो गए, फिर रॉकेट फोर्स कमांडर लापता हो गए, और अब रक्षा मंत्री ली शांगफू दो सप्ताह से सार्वजनिक रूप से नहीं देखे गए हैं। इस बेरोजगारी की दौड़ में कौन जीतेगा? चीन के युवा या शी की कैबिनेट? इसके साथ ही उन्होंने हैशटैग #MysteryInBeijingBuilding लिखा।   

रॉकेट फोर्स यूनिट के कमांडर भी गायब
जनरल ली को आखिरी बार 29 अगस्त को सार्वजनिक रूप से देखा गया था, जब उन्होंने बीजिंग में तीसरे चीन-अफ्रीका शांति और सुरक्षा फोरम में मुख्य भाषण दिया था। उसी महीने, रिपोर्टें सामने आईं कि शी जिनपिंग ने एक बड़े फेरबदल में, देश के परमाणु और मिसाइल शस्त्रागार की देखरेख करने वाले दो रॉकेट फोर्स जनरलों को बदल दिया था। यहां हैरान करने वाला फैक्ट ये है कि सेना में फेरबदल से पहले से पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) रॉकेट फोर्स यूनिट के प्रमुख ली युचाओ और उनके डिप्टी लियू गुआंगबिन को महीनों से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है।

इसी तरह, जुलाई में यह बात सामने आई कि विदेश मंत्री किन गैंग को तीन सप्ताह से अधिक समय से सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। किन गैंग को आखिरी बार 25 जून को देखा गया था जब वह श्रीलंका, रूस और वियतनाम के दौरे पर आए अधिकारियों से मिले थे। तब से, शी जिनपिंग के करीबी विश्वासपात्र, 57 वर्षीय राजनयिक को सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया है। इस बीच अफवाहें आईं थीं कि उन्होंने एक टीवी प्रजेंटर साथ शादी कर ली है। अफवाहों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग के हवाले से जर्मन अखबार डाई प्रेसे के एक रिपोर्टर ने कहा, "मेरे पास देने के लिए कोई जानकारी नहीं है।" किन गैंग के लापता होने के बाद पूर्ववर्ती वांग यी ने सीनियर भूमिका में कदम रखा था।