Home राज्यों से पीएम मोदी कल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के एक्सटेंशन का उद्घाटन करेंगे

पीएम मोदी कल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के एक्सटेंशन का उद्घाटन करेंगे

2

नईदिल्ली

दिल्ली की एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन अब नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25 तक जाएगी। 2.2 किलोमीटर के विस्तार के बाद द्वारका सेक्टर-25 बने नए स्टेशन का नाम यशोभूमि होगा। यह नाम इसी स्टेशन के पास बने भारत के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर के नाम पर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को इस कन्वेंशन सेंटर व नए मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन करेंगे।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो कॉरिडोर की कुल लंबाई 24.9 किलोमीटर हो गई है। नए स्टेशन पर भी 10-10 मिनट के अंतराल पर ट्रेन मिलेगी। छह कोच वाली मेट्रो जो कि पहले से चल रही है वह आगे यशोभूमि स्टेशन जाएगी। इस स्टेशन पर सात प्रवेश व निकास गेट होंगे। चूंकि, यह आसपास के यात्रियों के अलावा भविष्य में यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के मेहमानों के लिए भी काम करेगा, इसलिए यहां पर कुल 22 स्वचालित सीढ़ियां लगी हुई हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो कन्वेंशन सेंटर को सीधे मेट्रो से कनेक्ट करेंगी।

रफ्तार में इजाफा किया

नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25 तक के 24 किलोमीटर से अधिक सफर को पूरा करने में महज 21 मिनट का समय लगेगा। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दिल्ली मेट्रो ने रफ्तार भी बढ़ाई है। पहले इसकी रफ्तार 90 किलोमीटर प्रतिघंटा थी, जो इस साल बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दिया गया है। भूमिगत स्टेशन पर सभी जन सुविधाएं के अलावा पार्किंग भी उपलब्ध होगी, मगर यह पार्किंग यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर प्रबंधन द्वारा चलाया जाएगा।

हजारों लोगों को फायदा

मेट्रो प्रबंधन का दावा है कि विस्तार के बाद रोजाना हजारों यात्रियों को फायदा होगा। अभी तक लोग अन्य वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे उनका समय और किराया ज्यादा लगता है, लेकिन अब यह समस्या खत्म हो जाएगी।

स्टेशन पर तीन सब-वे आवाजाही को आसान करेंगे

यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 मेट्रो स्टेशन पर तीन सब-वे हैं। करीब 735 मीटर लंबे यह सब-वे स्टेशन को यशोभूमि (प्रदर्शनी हॉल, कन्वेंशन सेंटर और सेंट्रल एरिना) से जोड़ता है। दूसरा सब-वे द्वारका एक्सप्रेसवे की तरफ प्रवेश/निकास को जोड़ता है, जबकि तीसरा मेट्रो स्टेशन को यशोभूमि परिसर के प्रदर्शनी हॉल से जोड़ता है। यह सब-वे यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25 मेट्रो स्टेशन और यशोभूमि परिसर और सेंट्रल एरिना के बीच निर्बाध, सुरक्षित कनेक्टिविटी प्रदान करता है। इसमें आठ एस्केलेटर, चार लिफ्ट और सीसीटीवी निगरानी के अलावा उद्घोषणा व्यवस्था भी उपलब्ध है।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर एक नजर

नई दिल्ली, शिवाजी स्टेडियम, धौलाकुआं, दिल्ली एयरोसिटी टी-3, द्वारका सेक्टर-21 और यशोभूमि द्वारका सेक्टर-25