Home राज्यों से उत्तर प्रदेश मिशन 2024 को लेकर 2,600 किमी चली साइकिल, सपा की सबसे लंबी...

मिशन 2024 को लेकर 2,600 किमी चली साइकिल, सपा की सबसे लंबी रैली

5

लखनऊ

यूपी में समाजवादी पार्टी की मिशन 2024 को लेकर 'देश बचाओ, देश बनाओ' साइकिल रैली अब तक की सबसे लंबी रैली बन गई है। अगस्त क्रांति दिवस (9 अगस्त) को प्रयागराज से शुरू होने के बाद 37वें दिन गुरुवार को रैली ने 2,600 किमी की दूरी तय की।चुनाव चिह्न 'साइकिल' के साथ, साइकिल रैलियां अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली समाजवादी पार्टी के चुनाव पूर्व और चुनाव अभियानों के सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक हैं। पहले भी पार्टी के संस्थापक अध्यक्ष दिवंगत मुलायम सिंह यादव, कई प्रमुख नेता और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पार्टी के अभियानों के तहत साइकिल चलाते थे।

इससे पहले, 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले 2018-19 में सबसे लंबी 'देश बचाओ, देश बनाओ' साइकिल रैली 27 दिनों तक चली थी, जिसमें 1,500 किमी की दूरी तय की गई थी। रैली का नेतृत्व कर रहे समाजवादी पार्टी लोहिया वाहिनी के अध्यक्ष अभिषेक यादव ने कहा कि इस बार, हमारा लक्ष्य राज्य के सभी 80 लोकसभा और 403 विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर दो चरणों में 25,000 किमी से अधिक की दूरी तय करना है। पहला चरण 9 अगस्त को शुरू हुआ, जो 22 नवंबर को नेताजी मुलायम सिंह यादव की जयंती पर उनके पैतृक गांव-सैफई (इटावा) में समाप्त होगा। दूसरा चरण 6 दिसंबर को डॉ. भीमराव अंबेडकर की पुण्य तिथि पर शुरू होगा और अस्थायी रूप से समाप्त होगा। लगभग 100 साइकिल चालकों वाली यह रैली प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, प्रतापगढ़, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर और फैजाबाद से गुजरते हुए वर्तमान में बस्ती को कवर कर रही है।

साइकिल चालकों के दल के हिस्से के रूप में एक सहायक वाहन और एक ऑडियो सिस्टम वाहन होता है। सहायक वाहन में कुछ साइकिल मरम्मत किट, एक साइकिल मैकेनिक, पानी और जलपान है, जबकि ऑडियो-विजुअल वाहन साइकिल चालकों को भाषण देने और रास्ते में एसपी गाने बजाने में मदद करने के लिए स्पीकर और एक सार्वजनिक संबोधन प्रणाली से सुसज्जित है।

अभिषेक ने कहा कि चूंकि अगस्त क्रांति दिवस वह दिन है जब स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत में ब्रिटिश शासन को समाप्त करने का आह्वान किया था, हमने उस दिन रैली शुरू की क्योंकि हम भाजपा शासन को हटाने की मांग करते हैं। सपा के युवा नेता और कार्यकर्ता मुख्य सवार हैं, लेकिन अलग-अलग लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों में कुछ दूरी तक पार्टी पदाधिकारी और पूर्व विधायक भी शामिल हो रहे हैं।

साइकिल चालक भाजपा शासन के उत्पीड़न, अन्याय और आतंक के कारण लोगों को होने वाले दर्द और पीडीए (पिचाडा, दलित, अल्पसंख्याक), गरीबों, किसानों, महिलाओं आदि की समस्याओं के बारे में बात कर रहे हैं और लोगों को नीतियों और दर्शन के बारे में जागरूक कर रहे हैं। सपा के और पिछली सपा सरकार द्वारा किए गए जनहित कार्यों के बारे में बताएं। साइकिल यात्रा जाति जनगणना के लिए भी अभियान चलाएगी।