Home राज्यों से दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने बदली करवट, सुबह-सुबह बारिश से सुहाना हुआ मौसम

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने बदली करवट, सुबह-सुबह बारिश से सुहाना हुआ मौसम

4

 नई दिल्ली

उमस और गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए शुक्रवार सुबह गुडन्यूज लेकर आई। सुबह-सुबह मौसम का मिजाज बदल गया। झमाझम बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया। वहीं तेज हवाएं भी चल रही हैं। इससे लोगों को राहत मिली है। वहीं स्कूल-कॉलेज और दफ्तर जाने वालों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को हल्की बारिश का अनुमान जताया था। गुरुवार को उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान किया। अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 27.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा।

पांच दिन बारिश का अनुमान

दिल्ली में अगले पांच दिन के दौरान बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है। मौसम कार्यालय ने यह जानकारी दी। आईएमडी द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, दिन में बादल छाए रहने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र के निदेशक कुलदीप श्रीवास्ताव ने कहा, 'मौसम के तीन सिस्टमों के सक्रिय होने से दिल्ली को अब गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। इनके चलते शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली में हल्की और कहीं मध्यम बारिश हो सकती है।'

साफ है दिल्ली की हवा

 केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 124 दर्ज किया गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में सुबह साढ़ आठे बजे सापेक्षिक आर्द्रता 86 प्रतिशत रही।