Home राज्यों से PM मोदी से CM गहलोत की मांग, ‘राजस्थान की योजनाएं पूरे देश...

PM मोदी से CM गहलोत की मांग, ‘राजस्थान की योजनाएं पूरे देश में लागू हो’

1

जयपुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल के लिए केंद्र सरकार को उत्तरदायी बताते हुए कहा कि एक कर बढ़ जाने से वैट में बढ़ोतरी हुई है। केंद्र सरकार ने लूट मचा रखी है। ये लोगों को समझना होगा कि केंद्र सरकार ने विशेष एक्साइज ड्यृटी,अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी और सेस तीन नये टैक्स लगाए गए हैं।
सीएम ने केंद्र से की मांग

अब वो उम्मीद करते हैं कि वैट कम किया जाए। सीएम ने कहा,जिस तरह से केंद्र सरकार ने रसोई गैस पर दो सौ रुपये कम किए हैं। उसी तर्ज पर पेट्रोल व डीजल की कीमतों में भी कमी कर लोगों को राहत दे। सीएम ने केंद्र सरकार से पूरे देश में सामाजिक सुरक्षा कानून लागू करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को राजस्थान की विभिन्न योजनाओं का अध्ययन करवाना चाहिए।

इसके बाद इन्हे पूरे देश में लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना सामाजिक सोशल सर्वे पर आधारित है। हमने पूरे प्रदेश की जनता के लिए चिरंजीवी योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना से 93 प्रतिशत लोग जुड़ चुके हैं। गहलोत बुधवार को कोटा में बने ऑक्सीजन सिटी पार्क का उद्धाटन करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे।

एक करोड़ लोगों के सुझाव के साथ जारी किया जाएगा दस्तावेज
सीएम ने कहा,कोटा उच्च शिक्षा के साथ पर्यटन के मामले में भी आगे बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान को साल, 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए एक करोड़ लोगों के सुझाव लेकर मिशन-2030 दस्तावेज इसी महीने जारी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कोटा में छात्र-छात्राओं के आत्महत्या के मामले रोकना हम सब की जिम्मेदारी है। छात्र-छात्राओं को तनाव मुक्त रखने को लेर सुझाव देने के लिए एक कमेटी बनाई गई है। इससे पहले सीएम ने मंत्रियों के साथ सिटी पार्क का भ्रमण किया ।