Home देश छात्रा की मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी को नहीं छोड़ेगा भारत, US...

छात्रा की मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी को नहीं छोड़ेगा भारत, US के सामने उठाया मुद्दा

3

 नई दिल्ली

भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत का मजाक उड़ाने वाले अमेरिका पुलिसकर्मी के खिलाफ भारत सख्त रवैया अपना रहा है। खबर है कि भारत ने इस मामले में अमेरिका से गहन जांच की मांग की है। 23 वर्षीय छात्रा तेज रफ्तार से आ रहे पुलिस की कार की चपेट में आ गई थी। इसके बाद बॉडीकैम (शरीर पर लगा कैमरा) का एक वीडियो वायरल हुआ था, जहां एक पुलिसकर्मी मौत पर हंसता हुआ नजर आ रहा था।

मामला जनवरी का है। तब 23 वर्षीय कंडुला सड़क पार करते समय कार की चपेट में आ गईं थीं। खबर है कि उस दौरान कार चला रहे ऑफिसर केविन डेव की रफ्तार 120 किमी प्रतिघंटा रही थी। कंडुला अमेरिका के सिएटल स्थित नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी में मास्टर्स की छात्रा थीं। हाल ही में पुलिस की तरफ से जारी एक वीडियो फुटेज में एक अन्य पुलिसकर्मी इस घटना का मजाक बनाते हुए नजर आया था।

वीडियो में क्या
सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड के उपाध्यक्ष डेनियल ऑडरर को वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि 'वह मर चुकी है।' साथ ही वह यह कहकर हंसने लगता है। उसने कंडुला को एक 'आम शख्स' बताया। ऑडरर ने आगे हंसते हुए कहा, 'हां, सिर्फ 11 हजार डॉलर रुपये दे देंगे।' साथ ही उन्होंने कहा, 'वह वैसे ही 26 साल की थी और उसके जीवन की थोड़ी ही अहमियत थी।' सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूत ने सड़क दुर्घटना में कंडुला की मौत होने की घटना से निपटने के तरीके को 'बेहद परेशान' करने वाला  बताया।

मिशन ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, 'हमने इस दुखद मामले में शामिल लोगों के खिलाफ गहन जांच और कार्रवाई के लिए सिएटल और वाशिंगटन राज्य के स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ वाशिंगटन डीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष इस मामले को दृढ़ता से उठाया है।' इसने कहा, 'वाणिज्य दूतावास और दूतावास सभी संबंधित अधिकारियों के साथ इस मामले पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेंगे।'