Home राज्यों से झारखंड में 3 दिनों भारी बारिश का अलर्ट, साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर

झारखंड में 3 दिनों भारी बारिश का अलर्ट, साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर

2

रांची

झारखंड में मौसम सुहाना बना हुआ है। आने वाले तीन दिनों में कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, इन दिनों राजधानी के ऊपर से मानसून की ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन गुजर रहा है, जिसके प्रभाव से 13 से 15 सितंबर तक राज्य में कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इन दिनों रांची से ऊपर से मानसून की ट्रफ लाइन और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण 13 से लेकर 15 सितंबर तक राज्य में कई स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। उन्होंने बताया कि राज्य में बारिश का सिलसिला अगले 18 सितंबर तक जारी रहने का अनुमान है। 13 सितंबर को राज्य के दक्षिणी और मध्य भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। 14 सितंबर को भी दक्षिणी-पश्चिमी और मध्य भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश की आशंका है। 15 सितंबर को पश्चिमी और मध्य भागों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

 मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इसके बाद अगले तीन से चार दिनों में तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जा सकती है। 13 से 15 बीच कई स्थानों पर भारी बारिश तो होगी ही, साथ ही राज्य में लगभग सभी स्थानों पर गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की उम्मीद है। 17 और 18 सितंबर को भी कई स्थानों पर गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

छतरपुर में सबसे अधिक 20 मिलीमीटर बारिश

राज्य में पिछले 24 घंटे में कहीं-कहीं पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। राज्य में मानसून गतिविधियां कमजोर रही। सबसे अधिक 20 मिलीमीटर बारिश पलामू जिले के छतरपुर में हुई। इसके अलावा भंडरिया में 12.5, भंडरा में 11., मंझगांव में 5., गढ़वा में 4.5 और चंदवा में 2.8 मिलीमीटर बारिश हुई। इस दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी देखी गई। मौसम विभाग के अनुसार रांची में 1 जून से 12 सितंबर तक 725 मिलीमीटर बरिश हो चुकी है।

झारखंड में सामान्य से 34 प्रतिशत बारिश

झारखंड में 1 जून से 12 सितंबर तक सामान्य से सामान्य से 34 प्रतिशत कम बारिश हुई। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस अवधि में 899.6 मिलीमीटर की जगह अब तक सिर्फ 593.3 मिलीमीटर बारिश हुई, जो करीब 300 मिलीमीटर कम है। ऐसे में कई इलाके में सुखाड़ की आशंका उत्पन्न हो गई। राज्य के पांच जिले साहेबगंज, सिमडेगा, गोड्डा, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां में सामान्य बारिश हुई। जबकि 19 जिलों में सामान्य से कम और चतरा जिले में सामान्य से काफी कम बारिश हुई।

13 से 15 सितंबर को कहां होगी बारिश?

विभाग ने 13 सितंबर को राज्य के दक्षिणी और मध्य भागों में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। वहीं, 14 सितंबर को भी दक्षिणी-पश्चिमी और मध्य भागों में कहीं-कहीं पानी बरसने की आशंका है।

इसके अलावा, 15 सितंबर को पश्चिमी और मध्य भागों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। 13 से 15 सितंबर के लिए विभाग ने कुछ स्थानों के लिए मेघ गर्जन व वज्रपात के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

अगले 24 घंटे का हाल

मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है। हालांकि, आने वाले दिनों में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की कमी देखी जा सकती है।

चाईबासा, जमशेदपुर और सरायकेला का मौसम

चाईबासा, जमशेदपुर और सरायकेला क्षेत्र में दिन भर आसमान में हल्के बादल छाये रहेंगे। दोपहर में उमस परेशान कर सकती है। शाम के समय वर्षा की संभावना है।