Home राज्यों से राजस्थान के कोटा, भरतपुर, अजमेर और जयपुर में जोरदार बारिश, 2 इंच...

राजस्थान के कोटा, भरतपुर, अजमेर और जयपुर में जोरदार बारिश, 2 इंच तक पानी बरसा

1

कोटा

राजस्थान के कोटा, भरतपुर, अजमेर और जयपुर संभाग के जिलों में बारिश का दौर जारी है। कल देर शाम कोटा, बारां, टोंक, धौलपुर समेत कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दूसरी तरफ पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, फलोदी एरिया में लगातार सूखा मौसम रहने से यहां दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्वी राजस्थान में कल से बारिश की गतिविधियों में थोड़ी कमी आएगी, लेकिन कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश होती रहेगी।

पिछले 24 घंटे में बारां जिले के छबड़ा, अटरू, बारां शहर, कोटा के खातोली समेत कई जगह अच्छी बारिश हुई। इन जगहों पर दो इंच तक बरसात दर्ज हुई। टोंक जिले के दूनी में भी करीब 28MM पानी बरसा।

धौलपुर, बांसवाड़ा, करौली, राजसमंद, भीलवाड़ा, अजमेर में भी कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। लगातार बारिश अब पूर्वी राजस्थान के किसानों के लिए परेशानी बनती जा रही है। यहां बाजरा, मूंगफली, मूंग समेत अन्य खरीफ की फसलें पक कर खेतों में खड़ी है। बारिश से इनके दाने गीले होने और खराब होने की आशंका बढ़ रही है।

फलोदी में तेज गर्मी, पारा 40 पर पहुंचा
पूर्वी राजस्थान में जहां लगातार बारिश हो रही है वहीं पश्चिमी राजस्थान के जिलों में मौसम सूखा बना हुआ है। फलोदी में कल दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने लगा है। यहां दिन में गर्म हवाएं चलने लगी हैं। यही स्थिति जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू और गंगानगर में भी है। इन जिलों में धूल भरी हवाएं चलने से गर्मी जैसे मौसम का अनुभव होने लगा है।