Home राजनीति I.N.D.I.A . गठबंधन में बढ़ी दरार, CPM कोऑर्डिनेशन कमेटी मीटिंग में नहीं...

I.N.D.I.A . गठबंधन में बढ़ी दरार, CPM कोऑर्डिनेशन कमेटी मीटिंग में नहीं होगी शामिल

4

नईदिल्ली

NDA का मुकाबला करने के लिए बने विपक्षी दलों के गठबंधन 'INDIA' की कोऑर्डिनेशन कमेटी की आज पहली बैठक है. बैठक शुरू होने से पहले INDIA गठबंधन को झटका लगा है. सीपीएम ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है. दरअसल, सीपीएम ने अभी तक किसी भी कमेटी में शामिल होने पर फैसला नहीं लिया है.

नई दिल्ली में एनसीपी नेता शरद पवार के आवास पर होने वाली इस बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 के सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हो सकती है. इस बैठक में JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह भी शामिल नहीं हो रहे. उन्होंने खराब स्वास्थ्य का हवाला दिया है. हालांकि, उनकी जगह JDU नेता और बिहार सरकार के मंत्री संजय कुमार झा बैठक में शामिल होंगे. वहीं तृणमूल कांग्रेस की तरफ से अभिषेक बनर्जी बैठक में शामिल नहीं होंगे. उन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पेशी के लिए बुलाया है.

16-17 सितंबर की बैठक के बाद लिया जाएगा फैसला

INDIA गठबंधन ने साझा कैंडिडेट उतारने और सीट शेयरिंग जैसे मुद्दों पर चर्चा के लिए 13 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई है. इसके अलावा एक जगह सीपीएम को भी दी गई है. हालांकि, सीपीएम की ओर से अभी तक कमेटी में शामिल होने पर फैसला नहीं लिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, सीपीएम ने 16 और 17 सितंबर को अपनी उच्च स्तरीय पोलित ब्यूरो की बैठक बुलाई है. इस बैठक में तय किया जाएगा कि इंडिया ब्लॉक के किसी कोआर्डिनेशन कमेटी में उनका प्रतिनिधित्व होगा या नहीं. सीपीएम ने यह जानकारी इंडिया गठबंधन के नेताओं को भी दे दी है. हालांकि, बैठक में सीपीआई की तरफ से डी राजा शामिल होंगे.

कोऑर्डिनेशन कमेटी में ये नेता शामिल

INDIA गठबंधन की मुंबई बैठक में कोऑर्डिनेशन कमेटी का ऐलान किया गया था. इस कमेटी में कांग्रेस से केसी वेणुगोपाल, एनसीपी से शरद पवार, डीएमके से टीआर बालू, शिवसेना (यूबीटी) से संजय राउत, आरजेडी से तेजस्वी यादव, टीएमसी से अभिषेक बनर्जी, आप से राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी से जावेद अली खान, जेडीयू से ललन सिंह, जेएमएम से हेमंत सोरेन, सीपीआई से डी राजा, नेशनल कांफ्रेंस से उमर अब्दुल्ला, पीडीपी से महबूबा मुफ्ती को शामिल किया गया है. इसमें सीपीएम को भी जगह मिली है. हालांकि, पार्टी ने अभी तक किसी नेता का नाम तय नहीं किया है.