Home राज्यों से धनबाद में डेंगू 26 संदिग्ध मरीज मिले, जांच के लिए भेजे गए...

धनबाद में डेंगू 26 संदिग्ध मरीज मिले, जांच के लिए भेजे गए सैंपल

1

धनबाद

धनबाद जिले में डेंगू का कहर दिखने लगा है। मंगलवार को 26 नए संदिग्ध मरीज चिह्नित किए गए। इसमें 11 महुदा के लालबंगला में मिले हैं, जहां के भवानी दास नाम डेंगू पीड़ित की मौत रविवार की रात इलाज के दौरान रिम्स रांची में हो गई थी।

एसएनएमएमसीएच के विभिन्न विभागों में डेंगू के लक्षण वाले 13 मरीज चिह्नित किए गए हैं। इन सभी का ब्लड सैंपल एलाइजा जांच के लिए एसएनएमएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में भेज दिया गया है। इसके अलावा जोड़ाफोटक रोड स्थित शक्ति नर्सिंग होम में दो संदिग्ध भर्ती हैं। इनकी एनएस1 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बता दें कि लालबंगला में मरीज की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। सिविल सर्जन डॉ चंद्रभूषण प्रतापन के अनुसार महुदा के लालबंगला क्षेत्र में अभियान चलाकर जिला वीवीडी की टीम ने 11 डेंगू संदिग्ध मरीजों को चिह्नित किया है।

इस क्षेत्र में कंटेनर सर्व के अलावा जन जागरुकता कार्यक्रम चलाया गया है। यहां लार्वानाशी का छिड़काव भी कराया गया है। इसके अलावा एसएनएमएमसीएच के विभिन्न विभागों में भर्ती 13 मरीजों को चिह्नित किया गया है। इनमें डेंगू के लक्षण थे। सभी का ब्लड सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेज दिया गया है। बुधवार की इसके ब्लड सैंपल की जांच होगी और रिपोर्ट आएगी। शक्ति नर्सिंग होम में दो डेंगू संदिग्ध के भर्ती होने की सूचना मिली है। बुधवार को इनका ब्लड सैंपल लिया जाएगा।

दो डेंगू संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव

 स्वास्थ्य विभाग की टीम ने झरिया लोदना क्षेत्र की मल्लाह पट्टी में सर्वे किया था। यहां एक भी डेंगू का संदिग्ध नहीं मिला है। इस क्षेत्र के खपड़ाधौड़ा में दो संदिग्ध मिले थे। दोनों के ब्लड सैंपल की एलाइजा जांच बुधवार को एसएनएमएमसीएच में कराई गई। ये डेंगू से पीड़ित नहीं थे। दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। मल्लाहपट्टी में भी डेंगू के लक्षण वाली एक महिला की मौत रविवार को इलाज के दौरान दुर्गापुर में हो गई थी। यहां सोमवार को एक युवक की एलाइजा जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

संदिग्ध की सूचना नहीं दे रहे अस्पताल और लैब

स्वास्थ्य विभाग ने जिला के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों समेत जांचघरों को डेंगू के संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट देने का निर्देश दे रखा है। बावजूद जिला के निजी अस्पताल और जांचघर रिपोर्ट नहीं भेज रहे हैं। स्थिति यह है कि विभाग को दोबारा कड़ा पत्र लिखना पड़ा। सिविल सर्जन डॉ सीवी प्रतापन और जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार के संयुक्त हस्ताक्षर से एक बार फिर पत्र लिखकर सभी को डेंगू के संदिग्ध मरीजों की जानकारी तुरंत स्वास्थ्य विभाग की उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

वहीं स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एडवाजरी जारी की है। सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को अपने यहां डेंगू मरीजों के लिए 20 से 30 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाने, दवा उपलब्ध रखने, सभी ब्लड बैंकों को डेंगू मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने और सभी अस्पतालों को डेंगू मरीज के इलाज संबंधी दैनिक प्रतिवेदन जिला सर्विलांस इकाई को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।