Home व्यापार UPI से गलत खाते में भेजी गई रकम कैसे वापस मिलेगी? इन...

UPI से गलत खाते में भेजी गई रकम कैसे वापस मिलेगी? इन चार बातों का रखें ध्यान

9

नई दिल्ली
कभी-कभार यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई से भुगतान करते समय नंबर गलत डल जाता है या जल्दीबाजी में गलत कोड स्कैन कर लेते हैं, जिससे पैसा किसी गलत खाते में चला जाता है। जानकारी के अभाव में इस रकम को वापस पाना मुश्किल हो जाता है। यह जानना आपके लिए फायदेमंद है कि गलत खाते में भेजी गई ऐसी रकम को वापस हासिल किया जा सकता है। यह तरीका काफी आसान है।

यूपीआई से हुए गलत लेनदेन को कैसे को रिवर्स करें
इसके लिए लेनदेन को रिवर्स से जुड़ी उन शर्तों को समझना चाहिए , जिनके तहत आप अपनी रकम वापस पाने का अनुरोध कर सकते हैं। ऐसी कुछ स्थितियां हैं जिनमें आप राशि वापस लौटाने का अनुरोध कर सकते हैं। यूपीआई लेनदेन के मुद्दों की तुरंत रिपोर्ट करना काफी जरूरी होता है, क्योंकि समय की संवेदनशीलता के कारण यह काफी महत्व रखता है। कुछ जरूरी शर्तों को ध्यान में रखकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यदि आपको कभी भी यूपीआई लेनदेन को पलटने का अनुरोध करने की आवश्यकता पड़े तो आप तैयार रहें। यूपीआई लेनदेन को रिवर्स के लिए आपको तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए और अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता से संपर्क करना चाहिए।

सबसे पहले, यदि आपने भूलवश गलत यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे भेज दिए हैं, तो आप इसे वापस करने का अनुरोध कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक बार लेनदेन सफल हो जाने के बाद, इससे पैसे वापस नहीं लिए जा सकते। इसलिए, किसी भी परेशानी से बचने के लिए यूपीआई लेनदेन करने से पहले भरी गई जानकारी की दोबारा चेक कर लें। दूसरा, यदि आप अपने खाते में कोई अनधिकृत लेनदेन देखते हैं तो तुरंत अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता को इसकी सूचना देना जरूरी है। यदि आपने कोई यूपीआई लेनदेन किया है जिसे आप रिवर्स करना चाहते हैं, तो पहला कदम अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता की ग्राहक सहायता सेवा से संपर्क करना होगा।

तीसरा, याद रखें कि यूपीआई का उपयोग करते समय, लेनदेन का रिकॉर्ड रखना, सतर्क रहना, अपना यूपीआई पिन सुरक्षित रखना और जिसको पैसे भेज रहे हैं उसकी डिटेल दो बार जरूर चेक करना आपकी जिम्मेदारी है। आप केवल उस यूपीआई लेनदेन को उलट सकते हैं जो पेंडिंग है या फेल हो गया है। सक्सेसफुल ट्रांजेशन को पलटा नहीं जा सकता। चौथा, यदि लेनदेन को रिवर्सल की शर्तों को पूरा किया जाता है और आपका बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता मंजूरी देता है, तभी यूपीआई ऑटो-रिवर्सल की प्रक्रिया शुरू होगी। एक बार यूपीआई ऑटो-रिवर्सल प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, आपको अपने बैंक या यूपीआई सेवा प्रदाता से इस संबंध में पुष्टि प्राप्त होगी। यदि रिवर्सल सफल होता है, तो पैसा आपके खाते में वापस जमा कर दिया जाएगा।