Home राज्यों से G-20 में आकोला की रंगाई और छपाई का लाइव डेमो, ​​​​​​​चित्तौड़ के...

G-20 में आकोला की रंगाई और छपाई का लाइव डेमो, ​​​​​​​चित्तौड़ के आर्टिस्ट से मिले पीएम मोदी

3

​​​​​​​चित्तौड़

राजस्थान के युवा आर्टिस्ट योगेश छिपा ने दिल्ली में G-20 समिट में भाग लिया। उन्होंने चित्तौड़ की आकोला की रंगाई और छपाई का लाइव डेमो दिखाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस काम की तारीफ की और पधारो म्हारे देश बोलकर आर्टिस्ट का अभिवादन किया। G-20 में आए विदेशी मेहमानों ने भी इस कला को जानकारी लेकर शॉपिंग भी की।

युवा आर्टिस्ट योगेश छिपा पुत्र उदयलाल छिपा चित्तौड़गढ़ जिले के आकोला गांव के रहने वाले हैं। दिल्ली में आयोजित G-20 समिट में भारतीय संस्कृति और कला की झलक देखने को मिल रही है, जिसमें देशी कलाकारों और हस्तशिल्प को बढ़ावा दिया गया हैं। योगेश ने भी G-20 में शामिल होकर आकोला की प्रसिद्ध रंगाई-छपाई का प्रदर्शन किया।

पीएम मोदी ने 'पधारो म्हारे देश' बोलकर किया अभिवादन
जयपुर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ क्राफ्ट एंड डिजाइन से मास्टर कर चुके युवा आर्टिस्ट योगेश छिपा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से मिलकर विभिन्न कलाओं की जानकारी ली। उन्होंने आते ही पधारो म्हारो देश से बोलकर अभिवादन किया। पीएम ने योगेश से भी पूछा कि यहां आने वाले लोगों ने आपके काम को सराहा या नहीं।

उन्होंने कहा कि आप जैसे नौजवानों की क्राफ्ट की ऐसी कलाओं में जरूरत है। उन्होंने योगेश छिपा को अच्छे से काम करने और आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दी। इसके बाद कई विदेशी मेहमान भी मौके पर पहुंचे और इस हस्तशिल्प के बारे में डिटेल में बात की।