Home खेल एशिया कप 2023 फाइनल में फिर होगा India vs Pakistan मुकाबला? यहां...

एशिया कप 2023 फाइनल में फिर होगा India vs Pakistan मुकाबला? यहां समझें पूरा समीकरण

5

 नई दिल्ली  

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच एशिया कप 2023 में दो बार हो चुका है। तीन दिन दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलने उतरी हैं। ग्रुप स्टेज में इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच बारिश में धुल गया था, इसके बाद 10 सितंबर को एक बार फिर दोनों टीमें आमने-सामने थीं। बारिश ने एक बार फिर खेल बिगाड़ा, लेकिन इस बार इस मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया था और 11 सितंबर को इंडिया ने पाकिस्तान को 228 रनों से धूल चटा डाली। इस मैच के बाद अब एक सवाल, जो सबके जहन में है कि क्या एशिया कप 2023 के फाइनल में एक बार फिर इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच देखने को मिल सकता है? चलिए अब आपको समझाते हैं कि समीकरण क्या कहते हैं, प्वॉइंट्स टेबल के हिसाब से क्या ऐसा हो सकता है? एशिया कप 2023 के सुपर-4 में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ने जगह बनाई थी। बांग्लादेश पहले पाकिस्तान और फिर श्रीलंका के खिलाफ हार झेलकर फाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है। अब बचे हैं भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका, इन तीनों में से कोई दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी।

इंडिया वर्सेस पाकिस्तान
भारत और श्रीलंका के बीच आज सुपर-4 मुकाबला खेला जाना है, जो भी टीम यह मैच जीतेगी, उसका फाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा। इंडिया अगर यह मैच जीतता है और श्रीलंका को भी उसी तरह हराता है, जैसे उसने पाकिस्तान को हराया, तो इससे श्रीलंका का नेट रनरेट बिगड़ सकता है। भारत का नेट रनरेट अभी सबसे ज्यादा अच्छा, जबकि श्रीलंका दूसरे नंबर पर और पाकिस्तान तीसरे नंबर पर है। भारत जीत जाता है और अगर 13 सितंबर को पाकिस्तान ने श्रीलंका को हरा दिया, तो ऐसे में फाइनल मैच इंडिया वर्सेस पाकिस्तान होगा।

इंडिया वर्सेस श्रीलंका
आज वाले मैच में अगर श्रीलंका हार जाता है और 13 सितंबर को अगर वह पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज कर लेता है, तो ऐसे में फाइनल मुकाबला इंडिया वर्सेस श्रीलंका होगा। पाकिस्तान टीम की एक और हार मतलब उसका फाइनल खेलने का सपना टूट जाएगा।

श्रीलंका वर्सेस पाकिस्तान
अगर आज भारत को श्रीलंका के खिलाफ हार मिलती है और फिर पाकिस्तान को श्रीलंका के खिलाफ जीत मिलती है, और फिर भारत को अपने आखिरी सुपर-4 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ भी हार झेलनी पड़ती है, तो ऐसे में फाइनल मुकाबला श्रीलंका वर्सेस पाकिस्तान होगा।

क्या हुआ अगर बारिश में मैच धुले तो
सुपर-4 के अब कुल तीन मुकाबले बचे हैं, इंडिया वर्सेस श्रीलंका, श्रीलंका वर्सेस पाकिस्तान और इंडिया वर्सेस बांग्लादेश, ये तीनों मैच अगर बारिश में धुलते हैं, तो भारत के खाते में चार प्वॉइंट्स, श्रीलंका के खाते में तीन प्वॉइंट्स और पाकिस्तान के खाते में तीन प्वॉइंट्स होंगे। तो ऐसे में फाइनल इंडिया वर्सेस श्रीलंका होगा क्योंकि पाकिस्तान का नेट रनरेट काफी ज्यादा खराब हो गया है। अगर इंडिया वर्सेस श्रीलंका मैच बारिश में धुलता है तो भारत और श्रीलंका दोनों के खाते में तीन-तीन प्वॉइंट्स हो जाएंगे, और फिर पाकिस्तान या श्रीलंका में से जो भी टीम जीतेगी, वह फाइनल में भारत से भिड़ेगी। फिर चाहे भारत को बांग्लादेश के खिलाफ जीत मिले या फिर हार।