Home हेल्थ खूबसूरत स्किन पाने के लिए करें तेल से कुल्ला

खूबसूरत स्किन पाने के लिए करें तेल से कुल्ला

5

स्किन की सेहत का ख्याल रखना कई बार मुश्किन काम लगता है। क्योंकि स्किन सेंसिटिव अंग है और इसके साथ थोड़ा कम या थोड़ा ज्यादा छेड़छाड़ करना आपको कई समस्याएं दे सकता है। ऐसे में लोग पार्लर में जाकर रेगुलर मसाज और फेशियल करवाते हैं। जबकि, आयुर्वेद में कुछ ऐसी चीजें हैं जो कि आपकी स्किन को बेहतर बनाने और इसकी निखार बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। जैसे कि आयल पुल्लिंग  या तेल से कुल्ला करना आपकी स्किन पोर्स को अंदर से खोल सकता है और इसके टैक्सचर को बेहतर बना सकता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ब्रश करने के बाद करें नारियल तेल से कुल्ला
-ब्रश करने के बाद नारियल तेल का एक बड़ा चम्मच लें। इसे अपने पूरे मुंह में रख लें।
-अगले 15 से 20 मिनट लगातार कुल्ला करते रहें।
-फिर तेल को मुंह के विभिन्न क्षेत्रों में ले जाएं।
-तेल थूक दें। इसे निगलें नहीं क्योंकि यह विषाक्त पदार्थों से भरा हुआ है।
-इसके बाद एक बार फिर दांतों को ब्रश करें या माउथवॉश से गरारा कर लें।

ग्लोइंग स्किन पाने में मददगार
स्किन के लिए नारियल तेल से कुल्ला करने के फायदे कई हैं। दरअसल, आपकी स्किन तब ज्यादा ग्लो करती है जब आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो। नारियल तेल से कुल्ला करना आपके ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मदद करता है। इसके अलावा ये आपकी जॉ लाइन के लिए भी एक एक्सरसाइज की तरह है और इसे पतला करने में मदद करता है।

झुर्रियों नहीं होंगी
नारियल तेल से कुल्ला करना आपकी स्किन की बनावट को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है। ये आपकी त्वचा को कसने में मदद करता है और फाइन लाइन्स को चिकना करता है और आपको एक युवा लुक प्रदान करता है। इस प्रकार से ये करना आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा है। तो, रोजाना बिना ज्यादा मेहनत किए हुए ब्रश करने के बाद आप इस एक काम को करके एक खूबसूरत स्किन पा सकते हैं।