Home व्यापार घरेलू बाजार में थोक बिक्री अगस्त में नौ प्रतिशत बढ़ी

घरेलू बाजार में थोक बिक्री अगस्त में नौ प्रतिशत बढ़ी

6

नई दिल्ली
 घरेलू बाजार में यात्री वाहनों की थोक बिक्री अगस्त में सालाना आधार पर नौ प्रतिशत बढ़कर 3,59,228 इकाई हो गई। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अगस्त 2022 में विनिर्माताओं द्वारा डीलरों को 3,28,376 यात्री वाहनों की आपूर्ति की गई थी। यूटिलिटी वाहनों की बिक्री सालाना आधार पर 34 प्रतिशत बढ़कर 1,81,825 इकाई हो गई।

यात्री कार की बिक्री 10 प्रतिशत घटकर 1,20,031 इकाई रह गई, जो पिछले साल समान अवधि में 1,33,477 इकाई थी। वैन की थोक बिक्री भी 12,236 इकाइयों से घटकर 11,859 इकाई रह गई।

सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा, ‘‘पिछले महीने यात्री वाहनों और तिपहिया वाहनों की अगस्त महीने में अब तक की सबसे अधिक बिक्री दर्ज की गई।''

सियाम के आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान तिपहिया वाहनों की थोक बिक्री 64,763 इकाई रही, जो एक साल पहले इसी महीने में 38,369 इकाई थी। अगस्त में दोपहिया वाहनों की बिक्री 15,66,594 इकाई रही, जो अगस्त 2022 में 15,57,429 इकाई थी। अग्रवाल ने कहा, ‘‘दोपहिया वाहनों की बिक्री एक साल पहले के स्तर पर ही रही।''

अगस्त 2023 में उद्योग जगत में वाणिज्यिक वाहन खंड में भी अच्छी वृद्धि देखी गई। यात्री वाहन खंड में मारुति सुजुकी इंडिया की थोक बिक्री 16 प्रतिशत बढ़कर 1,56,114 रही, जो पिछले महीने समान अवधि में 1,34,166 इकाई थी। प्रतिद्वंद्वी हुंडई मोटर इंडिया की थोक बिक्री 53,830 रही, जो अगस्त 2022 में 49,510 इकाई थी।

 

टेस्ला की 25,000 डॉलर की कार रोबोटैक्सी में साइबरट्रक जैसा डिजाइन होगा : रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को
एलन मस्क की बायोग्राफी लिखने वाले लेखक वाल्टर इसाकसन के अनुसार, टेस्ला की 25,000 डॉलर की कार और कंपनी की समर्पित रोबोटैक्सी में साइबरट्रक से प्रेरित डिजाइन होगा। इसाकसन की आगामी किताब के एक हिस्से के अनुसार, मस्क सेल्फ-ड्राइविंग रोबोटैक्सिस पर इतना फोकस कर रहे है कि उन्हें एक किफायती कार खरीदने के लिए मनाने के लिए टेस्ला के अधिकारियों की टीम को प्रयास करना पड़ा, हालांकि, सीईओ को तब राहत मिली, जब उनके सहयोगियों ने 25,000 डॉलर की कार और टेस्ला की रोबोटैक्सी दोनों को एक साथ बनाने की योजना का खुलासा किया। यह खबर सबसे पहले एक्सियोस द्वारा रिपोर्ट की गई थी। टेस्ला की योजना 2030 तक प्रति वर्ष 20 मिलियन वाहन बनाने की है।

इसे पूरा करने के लिए, कंपनी को एक ऐसे टेक्नोलॉजी की आवश्यकता होगी जिससे जल्दी और बड़े पैमाने पर बनाया जा सके। इसका मतलब है कि टेस्ला को मॉडल 3 सेडान और मॉडल वाई क्रॉसओवर की तुलना में कहीं अधिक आउटपुट वाले वाहन की आवश्यकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला का नेक्स्ट-जनरेशन प्लेटफॉर्म, जिस पर इस साल की शुरुआत में इन्वेस्टर डे पर चर्चा की गई थी, इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया गया प्रतीत होता है। इसाकसन के अनुसार, मस्क ने नवंबर 2021 में ऑस्टिन में अपने टॉप पांच लेफ्टिनेंटों के साथ एक विचार-मंथन सत्र किया था, जिसमें एक बुनियादी रोबोटैक्सी पर चर्चा की गई थी जिसे उच्च मात्रा में उत्पादित किया जा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, मस्क और उनकी टीम ने लगभग एक साल इस बहस में बिताया कि क्या पारंपरिक नियंत्रण वाली कार बनाई जाए या एक ऐसा वाहन बनाया जाए जो पूरी तरह से स्वायत्त हो, जिसमें कोई स्टीयरिंग व्हील या पैडल न हो, जिसके लिए अधिक जोखिम लेने की आवश्यकता होगी। कथित तौर पर कई टेस्ला इंजीनियरों ने अधिक रूढि़वादी दृष्टिकोण पर जोर दिया। 18 अगस्त, 2022 को एक बैठक के दौरान, टेस्ला के मुख्य डिजाइनर फ्रांज वॉन होल्झाउज़ेन ने यह भी सुझाव दिया कि रोबोटैक्सी स्टीयरिंग व्हील और पैडल वाला एक वाहन हो सकता है जिसे बाद में हटाया जा सकता है। हालांकि, मस्क कथित तौर पर अड़े हुए थे।

सितंबर 2022 में एक बैठक के बाद, वॉन होल्झाउजेन और कई अन्य लोगों ने मस्क को डेटा प्रस्तुत किया जिसमें दिखाया गया कि टेस्ला को अपने महत्वाकांक्षी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक छोटी ग्लोबल कार की आवश्यकता होगी। टीम ने सीईओ को आश्वस्त किया कि 25,000 डॉलर की कार और रोबोटैक्सी दोनों को एक ही नेक्स्ट जनरेशन के प्लेटफॉर्म पर बनाया जा सकता है। रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि दोनों वाहनों को एक ही असेंबली लाइन का उपयोग करके भी उत्पादित किया जा सकता है। टेस्ला के डिजाइन स्टूडियो में 25,000 डॉलर टेस्ला और रोबोटैक्सी मॉडल के एक दूसरे के साथ उपयोग करने से मस्क अंतत: आश्वस्त हो गए।

परफियोस ने केदारा कैपिटल से जुटाए 229 मिलियन डॉलर

नई दिल्ली
 ग्लोबल बी2बी सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस (सास) कंपनी परफियोस ने सोमवार को प्रमुख प्राइवेट इक्विटी इंवेस्टर केदारा कैपिटल से अपनी सीरीज डी फंडिंग में 229 मिलियन डॉलर जुटाने की घोषणा की। प्राथमिक निधि वृद्धि और द्वितीयक बिक्री के संयोजन के माध्यम से धन उगाही, इस साल भारतीय बी2बी सास कंपनी में सबसे बड़े निवेशों में से एक है।

मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में मजबूत उपस्थिति के साथ भारत में मार्केट लीडर परफियोस ने कहा कि वह उत्तरी अमेरिका और यूरोप में अपनी निरंतर वैश्विक विस्तार योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए फंड डेप्लॉय करने की योजना बना रहा है। कंपनी बैंकिंग, बीमा और एम्बेडेड कॉमर्स में संपूर्ण कस्टमर जर्नी को हल करने के लिए डिसीजन एनालिटिक्स सास प्रोडक्ट्स के अपने व्यापक स्टैक को बढ़ाने के लिए नए युग की टेक्नोलॉजी में निवेश करने की भी योजना बना रही है।

केदारा कैपिटल के संस्थापक और प्रबंध भागीदार निशांत शर्मा ने कहा, क्षेत्र की सबसे मजबूत टीमों में से एक के नेतृत्व में, परफियोस ने वास्तव में बेस्ट-इन-क्लास फिनटेक सास बिजनेस बनाया है जो भारत और विश्व स्तर पर वित्तीय सेवा क्षेत्र में मजबूत धर्मनिरपेक्ष विकास और बढ़ते डिजिटलीकरण स्तर पर काम करता है। परफियोस ने 100 प्रतिशत सालाना वृद्धि के राजस्व लक्ष्य हासिल करके और अपनी आय में लगातार सुधार करके मजबूत वित्तीय स्थिति प्रदर्शित की है। 18 भौगोलिक क्षेत्रों में मौजूदा उपस्थिति के साथ, परफियोस वैश्विक बाजारों में अपने कारोबार का विस्तार करना जारी रखता है।

परफियोस के सीईओ सब्यसाची गोस्वामी ने कहा, यह निवेश हमें अपने भागीदारों की डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी को मजबूत करने में मदद करेगा, जिससे वित्तीय समावेशन को शक्ति मिलेगी और दुनिया भर में अरबों लोगों को वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्रदान होगी। परफियोस हर साल बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 8.2 बिलियन डेटा पॉइंट वितरित करता है, और 36 बिलियन डॉलर के एयूएम के साथ प्रति वर्ष 1.7 बिलियन लेनदेन की प्रक्रिया करता है।