Home छत्तीसगढ़ फीजियोथैरिपी के नये काइनेजैटिक विज्ञान पर आधारित विशेष शिविर का हुआ आयोजन

फीजियोथैरिपी के नये काइनेजैटिक विज्ञान पर आधारित विशेष शिविर का हुआ आयोजन

3

राजनांदगांव

विश्व फिजियोथैरेपी दिवस के अवसर पर उदयाचल के सभागार में लायंस क्लब राजनांदगांव सिटी एवं आईपीए महिला सेल राजनांदगांव द्वारा संयुक्त रूप से फीजियोथैरिपी के नये काइनेजैटिक विज्ञान पर आधारित विशेष शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें डॉक्टर साक्षी श्रीवास्तव, डॉक्टर दीपक सेठिया, डॉक्टर दीपिका पटेल ने अपनी सेवाएं दी।

लायंस क्लब की ओर से पद्मश्री लायन डॉक्टर पुखराज बाफना, जोन चेयर मेन लायन राजकुमार शर्मा, लायन अध्यक्ष रियाज अब्बासी, लायन सचिव मुकेश चौबे, लायन कोषाध्यक्ष प्रकाश श्री श्रीमाल, लायन उम्मेद कोठारी, लायन संतोष लोहिया, लायन अजय लोहिया, लायन गौतम बाफना, लायन कमल किशोर साहू, लायन कंचन चौबे आदि उपस्थित रहे। विशेषज्ञ डॉक्टर दीपक सेठिया ने काइनेजैटिक विषय पर बहुत ही विस्तार से उपस्थित जनों को जानकारी दी। यह जानकारी आम नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकती है। विशेष रूप से हम फिजियोथैरेपी में सिर्फ शारीरिक रूप से होने वाले मसल्स अथवा हड्डियों के दर्द के बारे में ही जानते थे और उनका उपचार कराते आ रहे हैं लेकिन इस नए काइनेजैटिक विषय के बारे में जो डॉक्टर दीपक से जो जानकारी मिली है इसका संक्षिप्त में यही कहा जा सकता है कि उपरोक्त मस्कुलर एवं हड्डियों के दर्द आदि के अलावा मनुष्य जीवन में घटी किसी भी पूर्व घटना के साइड इफेक्ट के रूप में भी शरीर के किसी भी अंग पर उसका असर होता है और इसे डॉक्टर अपनी डायग्नोसिस के दौरान पता करते हैं और इसका इलाज भी संभव है। अर्थात आपके शरीर की किसी समस्या को बिना एक्सरे बिना सर्जरी के भी इस नए विज्ञान के द्वारा ठीक किया जा सकता है।

पूरे छत्तीसगढ़ में डॉक्टर दीपक सेठिया ही इकलौते इस विषय के विशेषज्ञ हैं जो कोंडागांव के निवासी हैं, आप कोंडागांव, रायपुर एवं भिलाई में अपनी सेवाएं दे रहे हैं और यदि राजनांदगांव में भी आम नागरिक इनकी सेवाएं लेना चाहते हैं तो स्थानीय फिजियो डा दीपिका पटेल के नंबर पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 10- 15 लोगों के रजिस्ट्रेशन होने पर डॉक्टर दीपक सेठिया राजनंदगांव आकर अपनी सेवाएं डा दीपिका पटेल के मठपारा स्थित क्लीनिक में भी उपलब्ध करा सकते हैं।