Home खेल सभी साथियों के सामने अपनी मां से भारत की जर्सी प्राप्त करना...

सभी साथियों के सामने अपनी मां से भारत की जर्सी प्राप्त करना खास था : सोनिका

5

बेंगलुरु
भारतीय खिलाड़ी सोनिका के लिए हांग्जो एशियाई खेलों से पहले हॉकी इंडिया द्वारा आयोजित एक विशेष विदाई समारोह 'सुनहरा सफर' काफी यादगार रहा, क्योंकि इस कार्यक्रम में उन्हें उनकी मां द्वारा भारतीय टीम की जर्सी प्राप्त हुई। एशियाई खेल 23 सितंबर 2023 से 8 अक्टूबर 2023 तक आयोजित होने वाले हैं।

सोनिका ने हॉकी इंडिया के हवाले से कहा, अपने सभी साथियों के सामने अपनी मां से भारत की जर्सी प्राप्त करना वास्तव में एक विशेष क्षण था। मंच पर उन कुछ मिनटों ने मेरे संघर्ष और यहां तक पहुंचने के लिए चुनौतियों का सामना करने की सभी यादें ताजा कर दीं और खास बात यह कि इस दौरान मेरी मेरी मां भी मंच पर मौजूद थीं, जो इस यात्रा में समान रूप से शामिल रही हैं और हर महत्वपूर्ण मोड़ पर हमेशा मेरा समर्थन किया है।''

हरियाणा के हिसार की मिडफील्डर ने 2016 में न्यूजीलैंड में हॉक्स बे कप में अपनी सीनियर टीम की शुरुआत की। वह उस टीम का हिस्सा थीं जिसने 2017 में महिला एशिया कप में स्वर्ण पदक जीता था और 2019 में टोक्यो इवेंट में भाग लिया था।

हालांकि इसके बाद उनके उभरते करियर पर विराम लग गया। 2020 में, कोविड के दौरान उन्हें अपनी मानसिक स्थिति में सुधार के लिए राष्ट्रीय शिविर छोड़ना पड़ा। उन्होंने कहा, कोविड लॉकडाउन मेरे लिए अच्छा नहीं था। यह व्यक्तिगत रूप से एक कठिन चरण था और मुझे बहुत खुशी है कि इस चरण के माध्यम से मानसिक रूप से मजबूत रहने के मेरे संघर्ष को टीम प्रबंधन ने बहुत पहले ही पहचान लिया था और मुझे पेशेवर मदद प्रदान की गई थी। मुझे यह ब्रेक देने के लिए मैं हॉकी इंडिया और अपने साथियों की बहुत आभारी हूं।

उस वर्ष की राष्ट्रीय चैंपियनशिप में मजबूत प्रदर्शन के बाद 2021/22 में एफआईएच हॉकी प्रो लीग में राष्ट्रीय टीम में वापसी करने के बाद, सोनिका ने अपने करियर में केवल प्रगति की है। वह टीम में नियमित रूप से शामिल रही हैं, उन्होंने बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीत के साथ-साथ एफआईएच नेशंस कप 2022 में खिताबी जीत में भी भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा, मैं अपने पहले एशियाई खेलों में खेलने के लिए बेहद उत्साहित और उत्सुक हूं। मैंने अपने करियर में इस स्तर तक पहुंचने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की है और सीडब्ल्यूजी जैसे प्रमुख आयोजनों में अच्छे नतीजे हासिल किए हैं, जिससे टीम अच्छे प्रदर्शन को लेकर बहुत आश्वस्त है। हॉकी इंडिया के सुनहरा सफर कार्यक्रम के बाद, देश के साथ-साथ अपने परिवार का नाम रोशन करने के लिए और अधिक प्रेरित है। हमारा ध्यान पूरी तरह से स्वर्ण जीतने और पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालीफाई करने पर है।

एशियाई खेलों के लिए भारत को पूल ए में कोरिया, मलेशिया, हांगकांग चीन और सिंगापुर के साथ रखा गया है। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 27 सितंबर को सिंगापुर के खिलाफ करेगी।