Home राजनीति अभिषेक बनर्जी का दावा- ED ने भेजा नोटिस, उसी दिन बुलाया जब...

अभिषेक बनर्जी का दावा- ED ने भेजा नोटिस, उसी दिन बुलाया जब INDIA की होनी है मीटिंग

2

कोलकाता

तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी ने रविवार को दावा किया कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उन्हें नया नोटिस भेजा है। इसमें उन्हें कोयला चोरी घोटाले के सिलसिले में 13 सितंबर को जांच एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। आसनसोल जिले के कुनुस्तोरिया और काजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से करोड़ों रुपये के गबन का यह मामला है। बनर्जी इस मामले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार करते रहे हैं।

टीएमसी नेता ने दावा किया कि केंद्रीय एजेंसी ने जानबूझकर उन्हें उसी दिन बुलाया है, जिस दिन विपक्षी गुट INDIA की समन्वय समिति की उद्घाटन बैठक राष्ट्रीय राजधानी में होनी है। मालूम हो कि इस कमेटी के वह भी मेंबर हैं। मालूम हो कि 31 अगस्त और 1 सितंबर को दो दिन की विपक्षी गुट की तीसरी बैठक में भारत समन्वय समिति का गठन हुआ। अभिषेक बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि वह 56 इंच के सीने की बेचैनी और डरपोकपन से हैरान हैं।

झूठे सबूतों के साथ फंसा रही ED: अभिषेक बनर्जी
अभिषेक बनर्जी ने कुछ दिनों पहले आरोप लगाया था कि ED उन्हें झूठे सबूतों के साथ फंसा रही है। उन्होंने कहा कि ईडी ने हालिया छापेमारी के दौरान कंप्यूटरों में झूठे सबूत डाले। बनर्जी कि कोई भी धमकी उन्हें नई दिल्ली में सत्ता के सामने सिर झुकाने के लिए मजबूर नहीं कर सकती। टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव बनर्जी ने कहा कि जब वह इलाज के लिए विदेश यात्रा पर थे, तो पश्चिम बंगाल में अफवाह फैला दी गई कि वह देश वापस नहीं लौटेंगे। उन्होंने कहा, 'मेरे लौटने के एक दिन बाद ईडी अधिकारियों को छापे के लिए भेजा गया। छापे के दौरान उन्होंने 16 फाइल एक कंप्यूटर में डाउनलोड कीं। अब, अगर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) अगले सात दिनों बाद उसी स्थान पर आता है और उसे वे फाइल मिलती हैं, तो बदनाम करने का अभियान शुरू हो जाएगा।'

ममता बोलीं- भतीजे के खिलाफ साजिश
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने दावा किया था कि उनके भतीजे के खिलाफ साजिश चल रही है। उन्होंने कहा कि अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें केंद्रीय एजेंसियां गिरफ्तार कर सकती हैं। मालूम हो कि ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है। CBI की ओर से दर्ज की गई एफआईआर में आसनसोल के कुनुस्तोरिया और काजोरा क्षेत्रों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये के कोयला चोरी घोटाले का आरोप लगाया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को विदेश यात्रा से पहले ईडी को बताना होगा और जरूरी आदेश लेना होगा।