Home राज्यों से दिल्ली वाले छाता लेकर घर से निकलें, आसमान में छाए रहेंगे बादल...

दिल्ली वाले छाता लेकर घर से निकलें, आसमान में छाए रहेंगे बादल और होती रहेगी बारिश

5

नई दिल्ली
  दिल्ली में बारिश का दौर आज भी जारी रहेगा। इसका मतलब यह हुआ है कि आज भी दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम के मिजाज को देख कर ऐसा लग रहा है कि देश के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मौसम भी जी-20 समिट में आए मेहमानों का स्वागत कर रहा है। रविवार की सुबह दिल्ली का मौसम बेहद सुहावना रहा। शनिवार की पूरी रात दिल्ली में बारिश हुई। आसमान में बादलों का डेरा है और दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में मौसम खुशगवार है। मौसम विभाग के मुताबिक रात भर हुई बारिश की वजह से दिल्ली का न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। सुबह साढ़े आठ बजे तक दिल्ली में 39 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि शहर में जी-20 समिट के लिए दुनिया भर के नेताओं का जुटान है। आज भी दिल्ली में आसमान पर बादल छाए रहेंगे औऱ दिन में मध्यम गति की बारिश होगी। दिल्ली का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इससे पहले शनिवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में बारिश होने की वजह से लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिली।

दिल्ली-एनसीआर के अलावा बारिश का दौर उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बारिश का दौर जारी है। दिल्ली के अलावा हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी गर्मी का दौरी था। बिहार के कई हिस्सों में बारिश होने की वजह से यहां भी लोगों को राहत मिली है। हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी आज बारिश को लेकर पूर्वानुमान जुटाया गया है। इसके अलावा बिहार के 18 जिलों में अलर्ट जारी है तथा उत्तराखंड में भी 4 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

अनुमान जताया जा रहा है कि 14 सिंतबर को ओडिशा के पास कम दबाव वाला क्षेत्र बन सकता है। इसकी वजह से देश के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। मौसम विभाग ने कहा है कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अगस्त में कम बारिश हुई है। बंगाल की खाड़ी में स्ट्रॉन्ग सिस्टम का ना बनना इसकी अहम वजह में शामिल है। यह भी कहा जा रहा है कि अल-नीनो के सक्रिय होने की वजह से भी भारत में मानसून कमजोर पड़ जाता है।