Home राज्यों से उत्तर प्रदेश रैपिडएक्स ट्रेन से जुड़ा नया अपडेट, दुहाई से मेरठ तक ट्रैक बिछाने...

रैपिडएक्स ट्रेन से जुड़ा नया अपडेट, दुहाई से मेरठ तक ट्रैक बिछाने का आधा काम खत्म; जानें उद्घाटन की डेट

3

 मेरठ

रैपिडएक्स ट्रेन (RAPIDX Train) का दुहाई से मेरठ तक ट्रैक बिछाने का 50 फीसदी काम पूरा गया है। इस खंड पर बिजली का काम भी किया जा रहा है। ट्रैक बिछाने के बाद ट्रायल के लिए गुजरात से रैपिडएक्स के कोच आएंगे। दुहाई से मेरठ साउथ रैपिड एक्स स्टेशन तक खंड की लंबाई 25 किलोमीटर है। मेरठ तक 750 पिलर बना दिए गए हैं। वायाडक्ट का निर्माण पूरा होने के बाद ट्रैक बिछाने का काम तेजी से चल रहा है। दोनों लाइन पर 50 किलोमीटर ट्रैक में से 30 किमी से ज्यादा के हिस्से में ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो गया। आने वाले दिनों में ट्रैक बिछाने के काम में और तेजी लाई जाएगी। इसी के साथ ओएचई इंस्टॉलेशन का कार्य भी किया जा यह है।

जी-20 समिट के बाद उद्घाटन की तिथि तय होने की उम्मीद

जी-20 समिट के बाद प्राथमिक खंड पर रैपिडएक्स का परिचालन हो सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री कार्यालय से उद्घाटन की तिथि जल्दी मिल सकती है। फिलहाल प्राथमिक खंड पर रैपिडएक्स का ट्रायल चल रहा है। इसके चारों स्टेशन तैयार हैं। प्राथमिक खंड 17 किलोमीटर लंबा है।

एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक ने किया निरीक्षण

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह ने शनिवार को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर दुहाई से मेरठ साउथ स्टेशन तक के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस खंड के सभी स्टेशन और वायाडक्ट पर ट्रैक बिछाने, ओएचई इंस्टालेशन आदि कार्यों का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ स्टेशन के निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी हासिल की। यह खंड-3 का हिस्सा हैं। प्रबंध निदेशक ने जहां तक ट्रैक बना लिया वहां ट्रॉली पर सवार होकर कार्यों को देखा।