Home देश ‘घोषणा पत्र पर सहमति बेहतर भविष्य के लिए अहम कदम’, अमित शाह...

‘घोषणा पत्र पर सहमति बेहतर भविष्य के लिए अहम कदम’, अमित शाह ने PM Modi और जी-20 देशों को दी बधाई

3

नई दिल्ली
 भाजपा ने शनिवार को भारत की जी-20 अध्यक्षता की सराहना की और कहा कि नई दिल्ली घोषणा पत्र (नई दिल्ली लीडर्स समिट डिक्लेरेशन) को स्वीकार किया जाना भारत की कूटनीति और विदेश नीति की बड़ी कामयाबी है। गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा पत्र पर सहमति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ-साथ जी-20 के सभी सदस्य देशों को बधाई दी। एक्स पर उन्होंने पोस्ट किया    मानव जाति के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए जी-20 के नेता कूटनीति और सहयोग के माध्यम से राष्ट्रों के बीच विश्वास के पुल बनाने के लिए आम सहमति पर पहुंचे हैं। यह सभी के बेहतर भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्या कहा?
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मानव केंद्रित वैश्वीकरण पर जोर देने और ग्लोबल साउथ की चिंताओं की गूंज इस घोषणा पत्र में सुनाई देती है। 'ग्लोबल साउथ' शब्द का इस्तेमाल अक्सर विकासशील और अल्प विकसित देशों के लिए किया जाता है, जो मुख्य रूप से अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में स्थित हैं।सीतारमण ने एक्स पर पोस्ट में कहा    आज जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में नेताओं के घोषणा पत्र को आधिकारिक तौर पर स्वीकार कर लिया गया। मानव केंद्रित वैश्वीकरण पर प्रधानमंत्री मोदी के जोर देने और ग्लोबल साउथ की हमारी चिंताओं को आवाज और मान्यता मिली है। सभी जी-20 सदस्यों को उनके सहयोग और समर्थन के लिए धन्यवाद।

संबित पात्रा ने क्या कहा?
भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि जी-20 की उपलब्धियां प्रभावशाली हैं! नई दिल्ली घोषणा पत्र को स्वीकार किया जाना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जी- 20 शिखर सम्मेलन में असंभव को संभव करने के साथ ही विपक्ष के संदेहों को कुचल दिया गया। भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या ने कहा कि भारत घोषणा पत्र पर आम सहमति बनाने में सफल रहा। यह भारत की कूटनीति के लिए एक अविश्वसनीय क्षण है। भारत साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दुनिया को एक साथ लाता है।भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि भारत की जी-20 अध्यक्षता अब तक की सबसे महत्वाकांक्षी और सकारात्मक परिणाम वाली रही है।

शहजाद पूनावाला ने क्या कहा?

पार्टी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने एक पोस्ट में कहा कि भारत ने सफलता का स्वाद चखा है। घोषणा पत्र पर भारत के नेतृत्व में बनी आम सहमति भारतीय विदेश नीति के लिए एक अविश्वसनीय क्षण है।