Home खेल केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह की वापसी से बढ़ा रोहित शर्मा का...

केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह की वापसी से बढ़ा रोहित शर्मा का सिरदर्द, जानें कौन होगा टीम से बाहर?

4

नई दिल्ली
इंडिया और पाकिस्तान के बीच आज एशिया कप 2023 सुपर-4 का तीसरा मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच के लिए बाबर आजम ने तो अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया है। मगर रोहित शर्मा को टीम इंडिया के 11 खिलाड़ी चुनने के लिए काफी माथापच्ची करनी पड़ सकती है। दरअसल, केएल राहुल फिट होकर भारतीय स्क्वॉड के साथ जुड़ गए हैं, वहीं स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद चयन के लिए दोबारा उपलब्ध है। अब देखने वाली बात यह होगी कि पाकिस्तान के खिलाफ इस मुकाबले में रोहित शर्मा किसे प्लेइंग इलेवन में जगह देंगे और किसे बाहर का रास्ता दिखाएंगे।

ईशान किशन वर्सेस केएल राहुल
निगल इंजरी के चलते एशिया कप के पहले दो मैचों के लिए उपलब्ध ना रहने वाले केएल राहुल की अनुपस्थिति में ईशान किशन ने विकेट कीपर बैट्समैन को रोल टीम के लिए अदा किया। पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मुकाबले में इस युवा खिलाड़ी ने मिडिल ऑर्डर में भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा। किशन के बल्ले से 82 रनों की शानदार पारी उस समय आई जब टीम इंडिया दबाव में थी और 66 रन पर अपने टॉप-4 बल्लेबाज खो चुकी थी। किशन पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले वेस्टइंडीज में भी लगातार तीन अर्धशतक जड़ चुके हैं। उनकी इस फॉर्म को देखते हुए ऐसा लगता नहीं कि उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा।

वहीं बात केएल राहुल की करें तो 2019 वर्ल्ड कप के बाद से ही राहुल भारतीय मिडिल ऑर्डर की जान रहे हैं। उन्होंने नंबर-5 पर बल्लेबाजी करते हुए 18 मैचों में 53 की औसत से 742 रन बनाए हैं, इस दौरान उनके नाम एक शतक भी दर्ज है। केएल राहुल के इन आंकड़ों को देखकर उन्हें भी बाहर बैठाना मुश्किल होगा।

हालांकि, रोहित शर्मा ईशान किशन की हालिया फॉर्म को देखते हुए केएल राहुल को नहीं चुनने का कड़ा फैसला ले सकते हैं। दरअसल, राहुल ने आईपीएल 2023 के दौरान चोटिल होने के बाद कोई कॉम्पिटेटिव क्रिकेट नहीं खेला है। ऐसे में भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें खिलाकर रिस्क लेने से बचना चाहेगी।

जसप्रीत बुमराह वर्सेस मोहम्मद शमी

पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2023 के पहले मुकाबले में जसप्रीत बुमराह प्लेइंग XI का हिस्सा थे। हालांकि, बारिश के चलते उन्हें उस मैच में गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला था। वहीं नेपाल के खिलाफ अगला मैच उन्होंने मिस किया था क्योंकि वह अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट आए थे। बुमराह की गैरमौजूदगी में मोहम्मद शमी को प्लेइंग 11 में जगह मिली और नेपाल के खिलाफ उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए 1 विकेट चटकाया। अब जब बुमराह वापस स्क्वॉड के साथ जुड़ गए हैं तो उनकी प्लेइंग इलेवन में वापसी तो तय है, मगर उनके आने से बाहर कौन जाएगा ये सबसे बड़ा सवाल है। क्रिकेट पंडितों का कहना है कि बूम-बूम की वापसी से शमी या फिर शार्दुल ठाकुर किसी एक का पत्ता प्लेइंग XI से कट सकता है। अगर रोहित शर्मा तगड़ा पेस अटैक चाहते हैं तो उन्हें बुमराह और शमी दोनों को आज खिलाना होगा, वहीं बैटिंग में गहराई लाने के लिए वह शार्दुल ठाकुर को ही टीम में रखेंगे।

इंडिया टुडे मैच प्लेइंग 11 वर्सेस पाकिस्तान- रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान प्लेइंग 11 वर्सेस इंडिया टुडे- बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उपकप्तान), फखर जमान, इमाम उल हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह।