Home खेल Asia Cup 2023: श्रीलंका वर्सेस बांग्लादेश मैच के बाद कैसा है सुपर-4...

Asia Cup 2023: श्रीलंका वर्सेस बांग्लादेश मैच के बाद कैसा है सुपर-4 का समीकरण? ये टीमें फाइनल की दावेदार

3

दिल्ली
एशिया कप 2023 सुपर-4 का दूसरा मुकाबला शनिवार को गत चैंपियन श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में दासुन शनाका की टीम ने 21 रनों से जीत दर्ज कर ना सिर्फ सुपर-4 की प्वाइंट्स टेबल में अपना खाता खोला बल्कि बांग्लादेश को फाइनल की रेस से लगभग बाहर कर दिया है। बांग्लादेश की यह सुपर-4 में लगातार दूसरी हार है। श्रीलंका से पहले उन्हें पाकिस्तान ने लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में 7 विकेट से रौंदा था। ऐसे में उनके फाइनल में पहुंचने के चांस काफी कम है। शाकिब अल हसन की टीम का सुपर-4 स्टेज में आखिरी मैच भारत के खिलाफ 15 सितंबर को है। आइए जानते हैं एशिया कप 2023 सुपर-4 में सभी टीमों का समीकरण-

पाकिस्तान रेस में सबसे आगे
बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से रौंदकर प्वाइंट्स टेबल में टॉप किया हुआ है। पाकिस्तान का नेट रन रेट 1 के पार चल रहा है। ऐसे में उनके फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें काफी अधिक है। मैन इन ग्रीन को सुपर-4 में अगले दो मैच भारत और श्रीलंका के खिलाफ खेलने हैं। इनमें से अगर टीम एक भी मैच जीतती है तो उनके फाइनल में पहुंचने के चांस बढ़ जाएंगे। वहीं अगर पाकिस्तान दोनों ही मैचों में विपक्षी टीमों को चित करने में कामयाब रहती है तो वह बिना किसी संदेह के फाइनल का टिकट हासिल कर लेगी। पाकिस्तान का इंडिया के खिलाफ मुकाबला आज यानी 10 सितंबर को है, वहीं बाबर आजम की टीम श्रीलंका से 14 सितंबर को भिड़ेगी।

श्रीलंका भी कतार में
बांग्लादेश को अपने पहले मुकाबले 21 रनों से रौंदकर गत चैंपियन श्रीलंका ने भी सुपर-4 का आगाज जीत के साथ किया है। श्रीलंका को अगर एशिया कप का टाइटल डिफेंड करना है तो उन्हें अपने अगले दो मैचों में से कम से कम एक मुकाबला जीतना होगा। अगर टीम तीनों मैच जीतती है तो उन्हें फाइनल में पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता। श्रीलंका का वनडे क्रिकेट में जो पिछला ट्रैक रिकॉर्ड रहा है उसे देखकर यह चीज बिल्कुल मुमकिन लगती है। श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराकर वनडे क्रिकेट में अपना लगातार रिकॉर्ड 13वां मैच जीता है और हैरानी की बात यह है कि उन्होंने इन सभी 13 मुकाबलों में विपक्षी टीम को ऑल आउट किया है। एशिया कप में श्रीलंका का अगला मैच भारत के खिलाफ 12 सितंबर को तो पाकिस्तान के खिलाफ 14 सितंबर को है।

भारत की नजरें शानदार आगाज पर
रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया आज यानी 10 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने सुपर-4 स्टेज का आगाज करेगी। टीम की नजरें अपनी पहली जीत पर होगी। इंडिया और पाकिस्तान के बीच जब ग्रुप स्टेज में मुकाबला खेला गया था तो वह बारिश की भेंट चढ़ा था। अगर इस मुकाबले में भी बारिश खलल डालती है तो टीम इंडिया को परेशानी हो सकती है। हालांकि, इस मैच के लिए स्पेशल रिजर्व डे रखा गया है। पाकिस्तान के बाद भारत को 12 सितंबर को श्रीलंका से तो 15 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलना है।

बांग्लादेश का बिगड़ा समीकरण
एशिया कप 2023 सुपर-4 के अपने पहले दो मैच हारकर बांग्लादेश की टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर पहुंच गई है। हालांकि, अभी भी उनके पास फाइनल का टिकट हासिल करने का मौका है। शाकिब अल हसन की टीम को सुपर-4 का अपना आखिरी मैच भारत के खिलाफ 15 सितंबर को खेलना है। इस मैच में टीम को सिर्फ जीत ही दर्ज नहीं करनी होगी, बल्कि रन रेट को सुधारने पर भी ध्यान देना होगा। अगर शाकिब अल हसन की टीम ऐसा करने में कामयाब रहती है तो इसके बाद उनकी फाइनल की ढोर बारिश और विपक्षी टीम के हाथों में होगी। भारत को हराने के बाद बांग्लादेश की टीम को अन्य टीमों की हार की दुआएं करनी होगी।