Home राज्यों से सोरेन सरकार ने दी ट्रांसजेंडरों के लिए बड़ी सौगात, अब हर महीने...

सोरेन सरकार ने दी ट्रांसजेंडरों के लिए बड़ी सौगात, अब हर महीने देगी 10 हजार रुपए की पेंशन

2

रांची

 झारखंड में रह रहे ट्रांसजेंडर के लिए झारखंड सरकार की ओर से एक बहुत बड़ी खुशखबरी है.क्योंकि पिछले दिनों हुए कैबिनेट बैठक में झारखंड सरकार की तरफ से ट्रांसजेंडर को लेकर काफी अहम फैसले लिए गए हैं. जिसे सुनकर ट्रांसजेंडर के चेहरे पर खुशी आ जाएगी. दरअसल, सरकार ने ट्रांसजेंडर को पिछड़े वर्ग में शामिल करते हुए हर महीने 1000 रुपए पेंशन के तौर पर देने पर सहमति जता दी है.

कैबिनेट सचिव वंदना दलेल ने बताया मंत्रिमंडल ने सामाजिक सहायता योजना के तहत ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए मुख्यमंत्री राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.अब इस योजना के तहत जो लाभार्थी होंगे उन्हें वित्त सहायता के रूप में प्रति महीने 1000 रुपए मिलेंगे. यह सामाजिक योजना उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए लाई गई है. ताकि उन्हें छोटे खर्चों के लिए अधिक सोचना न पड़े.

झारखंड में 14000 हो गई है ट्रांसजेंडर की संख्या

महिला बाल विकास और सामाजिक सुरक्षा विभाग द्वारा जारी ऑफिशल्स आंकड़े के अनुसार 2011 में जहां ट्रांसजेंडर की संख्या 11,900 थी. वहीं, वर्तमान यानी 2023 में इसकी संख्या 14,000 हो गई है. सरकार के इस फैसले से 14000 ट्रांसजेंडर के लिए यह किसी खूबसूरत सौगात से कम नहीं है.

रांची के कांके में रहने वाले ट्रांसजेंडर उमेश बताते हैं हमारी कम्युनिटी के लिए एक सभ्य समाज में सरवाइव करना बहुत मुश्किल है. इसलिए हम अपने लोगों के साथ अलग रहते हैं. कई बार भेदभाव का भी सामना करना पड़ता है. छोटी-छोटी जरूरत के लिए सोचना पड़ता है. लेकिन सरकार के इस फैसले का हम स्वागत करते है. इससे हम आर्थिक रूप से थोड़ा मजबूत होंगे. हम चाहते है इसी तरह का और भी योजना हमारी कम्युनिटी के लाई जाए.