Home देश नदी के किनारे आनंद कारज करवाकर बुरा फंसा सिख परिवार, वायरल हुआ...

नदी के किनारे आनंद कारज करवाकर बुरा फंसा सिख परिवार, वायरल हुआ वीडिया

2

पंजाब
इटली में बार बार सिख मर्यादा के भंग होने के कई उदाहरण मिल जाएंगे। यहां एक बार फिर सिख मर्यादा तार-तार होने का मामला सामने आया है। इटली के कुछ सिखों ने इंगलैंड से आए एक सिख परिवार का विवाह अधूरी सिख मर्यादा के अनुसार करवाया। इसमें श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के अंग ‘पोथी साहिब’ के साथ आनंद कारज करवाने की घटना सामने आ रही है।
 

इस घटना में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश एक नदी के किनारे किया गया परंतु इस मौके पर कैमरे की नजर से जो माहौल सामने आया है उससे साफ हो गया है कि आयोजकों और शादी वाले परिवारों को श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सम्मान की कोई परवाह नहीं है। उल्लेखनीय है कि 16 मार्च 1998 को सिख कौम के सर्वोच्च तख्त श्री अकाल तख्त साहिब जी द्वारा देश-विदेश की सिख संगत के लिए एक आदेश जारी हुुआ था, जो तत्कालीन जत्थेदार भाई रणजीत सिंह ने दिया था।

उस आदेश के अनुसार कोई भी व्यक्ति श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के पवित्र स्वरूप को आनंद कारज के लिए मैरिज पैलेस या होटलों में नहीं ले जा सकता है। इससे श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी होती है। लेकिन दुर्भाग्य से आज भी इटली में सिख समाज के कुछ लोग इस हुक्मनामे को न मानते हुए सिख मर्यादा की धज्जियां उड़ा रहे हैं।इस मामले को लेकर मौजूदा ग्रंथी सिंह ने एक ऑडियो में इटली के प्रमुख संगठनों के नेताओं से माफी मांगकर भूल बख्शाने की कोशिश की है। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद इटली में गुरबाणी के अपमान से सिखों की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।