Home राज्यों से सूरज की किरणों से जगमग होंगे 300 गांव, इस प्लान पर काम...

सूरज की किरणों से जगमग होंगे 300 गांव, इस प्लान पर काम शुरू

1

बिहार  

बिहार के पटना जिले के गांवों को सूरज की किरणों से जगमग किया जाएगा। बिजली की खपत कम करने,  ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत को बढ़ावा देने और गांवों को जगमग करने के लिए 33 हजार से अधिक सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। इस पर काम शुरू हो गया है। करीब 1200 सोलर स्ट्रीट लाइटें लगा दी गई हैं। जिले में तीन एजेंसियों को सोलर लाइट लगाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 31 मार्च 2024 तक सभी वार्डों को सोलर लाइट से जगमग करने का लक्ष्य रखा गया है।

पटना जिले में 309 पंचायतें और 4147 पंचायत वार्ड हैं। इस योजना के तहत पहले प्रत्येक वार्ड में चार सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाने का लक्ष्य रखा गया था। अब इसमें बदलाव किया गया है। अधिकारियों के भौतिक सत्यापन और पंचायत प्रतिनिधियों की मांग पर सोलर स्ट्रीट लाइटों की संख्या पहले के मुकाबले दोगुनी कर दी गई। पटना जिले में पहले लगभग 16 हजार सोलर स्ट्रीट लाइटें लगानी थीं। अब इसकी संख्या बढ़ाकर 33 हजार 176 कर दी गई है। प्रत्येक वार्ड में चार की जगह आठ लाइटें लगेंगी लगेगा ताकि पूरे गांव को जगमग किया जा सके।

अधिकारियों के मुताबिक ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत को बढ़ावा देने को लेकर ऐसा किया गया है। इससे ग्रामीण इलाके में बिजली की खपत भी कम हो जाएगी और ग्रामीणों को भी सुविधा होगी। इसके पहले ग्रामीण इलाके में बिजली के पोल पर सामान्य स्ट्रीट लाइटें लगा दी गई थीं। इससे अधिक मात्रा में बिजली की खपत हो रही थी। जिला पंचायती राज पदाधिकारी के कार्यालय से 33 हजार से अधिक सोलर स्ट्रीट लाइेंट लगाने की दिशा में कार्रवाई शुरू कर दी गई है।