Home राज्यों से G-20 : जानिए दिल्ली में समिट के दौरान क्या खुला रहेगा, क्या...

G-20 : जानिए दिल्ली में समिट के दौरान क्या खुला रहेगा, क्या बंद?

5

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में जी-20 समिट में शामिल होने वाले महमानों के लिए खास तैयारियां कर ली गई हैं. इस दौरान दिल्लीवालों पर क्या असर पड़ने वाला है? इस पर दिल्ली पुलिस ने साफ कर दिया है कि दिल्ली में लॉकडाउन जैसी कोई स्थिति नहीं है. सिर्फ नई दिल्ली एरिया में ट्रैफिक बाधित रहेगा. वहीं, दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करें. ये सारी एडवाइजरी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की वेबसाइट से लेकर दिल्ली पुलिस के तमाम प्लेट्फॉर्मस पर उपलब्ध है.

बता दें कि 8, 9 और 10 सिंतबर को सिर्फ नई दिल्ली एरिया कंट्रोल जोन है. जहां आम ट्रैफिक नहीं चलेगा लेकिन एमरजेंसी सेवा में लगे लोग या अस्पताल जाने वाले लोगों को आने-जाने की इजाजत होगी. आइए बताते हैं- बस, ट्रेन, एयरपोर्ट, मेट्रो से स्कूल-कॉलेज, दफ्तर तक G-20 समिट के दौरान क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा.

नई दिल्ली एरिया को कंट्रोल जोन में रखा गया है इसलिए सभी स्कूल-दफ्तर के साथ-साथ नई दिल्ली जिले के तहत आने वाले बैंक और वित्तीय संस्थानों को भी बंद रखा जाएगा और पुलिस द्वारा पहले से चिह्नित दुकानों और व्यावसायिक जगह भी बंद रहेंगी. हालांकि, सभी आवश्यक वस्तुओं से संबंधित दुकानें खुली रहेंगी. नई दिल्ली में मौजूद प्राइवेट ऑफिस भी इन दिनों बंद रहेंगे.

दिल्ली के स्पेशल सीपी ने कहा , 'अनावश्यक रूप से नई दिल्ली एरिया में न जाएं, जो लोग नई दिल्ली एरिया में रहते हैं, वो बाहर जा सकते हैं. जिस वक्त रूट्स लगते हैं, बस उस वक्त यातायात प्रतिबंधित रहेगा. नई दिल्ली इलाके में घूमने पर मनाही है.' वहीं, अगर आपको कहीं जाने के लिए नई दिल्ली के रास्ते से होकर गुजरना है तो इसके लिए रूट डायवर्ट किए गए हैं. ट्रेन या फ्लाइट पकड़ने के लिए आपको नई दिल्ली से गुजरना है तो रूट डायवर्ट मिलेंगे. इसके लिए आपके पास यात्रा का टिकट होना चाहिए. हालांकि, लोगों को मेट्रो से सफर करने की सलाह दी गई है.

धौलाकुआं और एयरपोर्ट रूट पर भी पाबंदी

नई दिल्ली इलाके के बाहर जो लोग रहते हैं, वहां किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है. वो लोग नई दिल्ली एरिया को बाईपास करते हुए कहीं भी जा सकते हैं. नई दिल्ली के अलावा धौलाकुआं और द्वारका इलाके में भी कुछ पाबंदियां रहेंगी, लेकिन ये रूट बंद नहीं होंगे.

दिल्ली के स्कूल-कॉलेज-दफ्तर सब बंद

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार, राजधानी में 8 से 10 सितंबर तक यानी तीन दिनों तक सभी स्कूल बंद रहेंगे. इसका मतलब है कि सरकारी स्कूलों के साथ दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूल भी बंद रहेंगे. इसके अलावा दिल्ली सरकार और एमसीडी के सभी दफ्तर भी इन तीन दिनों तक बंद रहेंगे और सभी के सभी दफ्तर भी बंद रहेंगे.

व्यावसायिक वाहन, मेट्रो, फ्लाइट्स, ट्रेन, बस, ऑटो-टैक्सी.. क्या बंद क्या चालू

7 सितंबर को सबसे पहले व्यावसायिक वाहनों को प्रतिबंधित किया जाएगा, लेकिन जरूरी वस्तुओं को लेकर आ रहे वाहनों पर मनाही नहीं होगी. मेट्रो सुबह 4 बजे से चलेगी. किसी तरह की कोई फ्लाइट्स या ट्रेनों पर प्रतिबंध नहीं लगाई गई है. डीटीसी बसों पर भी कोई पाबंदी नहीं है. हालांकि, नई दिल्ली इलाके से इन्हें डायवर्ट कर दिया जाएगा. इंटर स्टेट बसें भी दिल्ली में आ या जा सकेंगी लेकिन इसके स्टॉपेज में बदलाव देखा जा सकता है. वहीं, ऑटो-टैक्सी भी चलेंगी लेकिन नई दिल्ली एरिया में प्रतिंबध रहेगा.