Home धर्म तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए ये पांच वस्तु

तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए ये पांच वस्तु

2

सभी घरों में तुलसी का पौधा जरूर होता है. तुलसी पौधे की पूजा करने से घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. लेकिन तुलसी पौधे के समीप या तुलसी के गमले में कुछ चीजों को नहीं रखना चाहिए.

तुलसी का पौधा पूजनीय और पवित्र माना जाता है. साथ ही यह औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. वास्तु शास्त्र और ज्योतिष में ऐसी वस्तुओं की चर्चा की गई है, जिसे कभी भी तुलसी के पास नहीं रखना चाहिए. तुलसी के पास इन चीजों को रखने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है. आइये जानते हैं क्या है वो 5 चीजें, जिन्हें तुलसी पौधे के पास रखने से बचें.

झाड़ू और कूड़ादान: तुलसी पौधे के पास कभी भी कूड़ादान या झाड़ू आदि न रखें. क्योंकि इन चीजों का इस्तेमाल घर की साफ-सफाई के लिए होता है और इसलिए यह शुद्ध नहीं होती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि, जिस स्थान पर तुलसी का पौधा रखा हो, वहां भी किसी तरह की गंदगी न हो. तुलसी पौधे के पास गंदगी होने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है.

गणेश भगवान की मूर्ति: धार्मिक मान्यता और पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार जब गणेश भगवान नदी किनारे बैठकर तपस्‍या कर रहे थे. तब वहां से तुलसी जी गुजर रही थीं. वह गणेशजी की सु़ंदर छवि देख उनपर मोहित हो गई और उन्‍होंने गणेश जी के सामने विवाह का प्रस्ताव रखा. लेकिन गणेशजी ने उनके प्रस्‍ताव को ठुकरा दिया था, जिस कारण तुलसी जी ने उन्हें श्राप दिया कि उनकी एक नहीं बल्कि दो शादियां होंगी. इसके बाद गणेश भगवान ने भी तुलसी को श्राप दे दिया कि, उनका विवाह एक असुर के साथ होगा. इसलिए तुलसी के पास भगवान गणेश की तस्वीर या मूर्ति नहीं रखनी चाहिए और ना ही गणेशजी की किसी भी पूजा में तुलसी चढ़ाएं.

शिवलिंग: तुलसी पौधे के पास या तुलसी के गमले में शिवलिंग या भगवान शिव की मूर्ति आदि भी नहीं रखना चाहिए. इसके पीछे ऐसी मान्यता है कि, पूर्व जन्‍म में तुलसी का नाम वृंदा था, जोकि राक्षस जालंधर की पत्‍नी थी. जब जालंधर का अत्‍याचार बढ़ने लगा तो भगवान शिव ने को उसका वध करना पड़ा. यही कारण है कि भगवान शिव की किसी भी पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं किया जाता है.

जूता-चप्पल: तुलसी पौधे की पूजा की जाती है और पूजा-पाठ से जुड़ी किसी भी चीज के पास जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. घर पर जहां भी तुलसी का पौधा लगा हो, वहां जूते-चप्पल भूलकर भी न रखें. ऐसा करने से आर्थिक तंगी झेलनी पड़ सकती है.

कांटेदार पौधे: तुलसी के पास कांटेदार पेड़-पौधे भी नहीं होने चाहिए. तुलसी के पास कांटेदार पौधे होने से घर पर बहुत तेजी से नकारात्मकता फैलती है. अगर आपके घर पर तुलसी के आसपास कोई भी कांटेदार पौधे रखें हैं तो इसे तुरंत हटा दें.