Home हेल्थ वेट लॉस में सबसे प्रभावी एक्सरसाइज है रस्सी कूदना

वेट लॉस में सबसे प्रभावी एक्सरसाइज है रस्सी कूदना

7

वजन घटाने के लिए हम क्या नहीं करते। जिम में पसीना बहाते हैं, फास्टिंग करते हैं और तमाम प्रकार की डिटॉक्स डाइट को फॉलो करते हैं। लेकिन, इसके बाद एक बार में आपका वेट तेजी से तो कम हो जाता है लेकिन फिर ये बढ़ने लगता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप वो काम करें जो रोजाना धीमे-धीमे आपका वजन कम करता रहे और आपको इससे कोई दिक्कत भी न हो। इसके अलावा ये हमेशा के लिए आपका वजन संतुलित रखने में भी कारगर हो। ऐसी ही एक एक्सरसाइज है रस्सी कूदना जो कि तेजी से आपकी कैलोरी बर्न कर सकती है। आइए, जानते हैं इसे करने के फायदे।

रस्सी कूदने से कितनी कैलोरी बर्न होती है
रस्सी कूदना तेजी से आपकी कैलोरी बर्न कर सकती है। एक्सपर्ट के अनुसार 1 मिनट लगातार रस्सी कूदने से आप 15 से 20 कैलोरी बर्म कर सकते हैं। दरअसल, रस्सी कूदते समय आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और ये एक प्रकार की गर्मी पैदा करती है जिससे शरीर में जमा अतिरिक्ट फैट पिघलने लगता है और वेट लॉस  में मदद मिलती है। इसके अलाव रस्सी कूदने से सिर्फ बैली फैट ही कम नहीं होता बल्कि, ये शरीर के सभी मांसपेशियों पर काम करता है जिससे पूरे शरीर के फैट को कम करने में मदद मिलती है।

1 दिन में कितनी बार रस्सी कूदना चाहिए
1 दिन में आपको लगभग 15 मिनट रस्सी कूदना चाहिए। अब ये आपके ऊपर है कि आप इसे एक साथ करें या फिर 10 मिनट सुबह और 5 मिनट शाम को करें। एक्सपर्ट की मानें तो, बस 15 मिनट तक रस्सी कूदने से आप 250 से 300 कैलोरी बर्न कर सकते हैं जो कि वेट लॉस के लिए रेगुलर करना बहुत है। ये पूरे शरीर का वर्कऑउट हो जाएगा और स्टैमिना भी बूस्ट करेगा।

40 की उम्र के बाद फिट रहने के लिए फॉलो करें ये रुटीन, बीमारियां रहेंगी दूर
वेट लॉस के अलावा भी रस्सी कूदने के कई और फायदे भी हैं। जैसे कि ये कार्डियो हेल्थ यानी आपके दिल के लिए अच्छा है। इसके अलावा ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है जिससे स्किन और बालों की सेहत भी अच्छी होती है। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखते हुए ही अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इस बचपन के खेल को खेलना शुरू करें।