Home शिक्षा फोन को औसतन 3 से 4 साल तक करना है इस्तेमाल तो...

फोन को औसतन 3 से 4 साल तक करना है इस्तेमाल तो ऐसे करे केयर

3

नई दिल्ली

स्मार्टफोन अब हमारे जीवन का हिस्सा बन गए हैं। फोटो क्लिक करने से लेकर सोशल मीडिया तक और ऑनलाइन बिल पेमेंट से लेकर मूवी देखने तक, स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में स्मार्टफोन को लंबे समय तक संभालकर रखना बेहद जरूरी हो जाता है, क्योंकि हम हर साल नया फोन नहीं खरीद सकते। अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स एक फोन को औसतन 3 से 4 साल तक इस्तेमाल करते हैं। यानी फोन की ठीक से केयर करना जरूरी हो जाता है। इस रिपोर्ट में हम आपको सबसे काम की सात स्मार्टफोन केयर टिप्स देने वाले हैं, जिनकी मदद से आप फोन को लंबे समय तक चकाचक रख सकते हैं। चलिए जानते हैं।

स्क्रीन का रखें खयाल
स्मार्टफोन की स्क्रीन फोन का सबसे नाजुक हिस्सा होता है। ऐसे में जरा की लापरवाही से फोन स्क्रीन को बड़ा नुकसान हो सकता है। स्क्रीन को धूल और पानी से बचाकर रखें और समय-समय पर इसे नरम कपड़े से साफ करें। आप स्क्रैच से बचाने के लिए स्क्रीन प्रोटेक्टर का उपयोग कर सकते हैं।

केस और कवर का करें इस्तेमाल
फोन को डैमेज होने से बचाने के लिए स्मार्टफोन के लिए एक अच्छा केस और कवर खरीद सकते हैं। ध्यान रखें कि कवर बहुत ज्यादा टाइट और बहुत ज्यादा लूज न हो इससे फोन को नुकसान हो सकता है।

बैटरी की देखभाल है बेहद जरूरी
लंबे समय तक फोन चलाने के लिए इसकी बैटरी हेल्थ का ध्यान रखना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। अपने स्मार्टफोन की बैटरी का ध्यान रखें। अधिक बार चार्ज करने से बैटरी की उम्र कम हो सकती है। यदि संभव हो, आपको ऑप्टिमाइजेशन एप्स का उपयोग करके बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। साथ ही फोन को केवल ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें। स्मार्टफोन को बिना आवश्यकता के लम्बे समय तक चलाने से बैटरी की लाइफ कम हो सकती है।

सॉफ्टवेयर अपडेट्स
कई स्मार्टफोन कंपनियां अब तीन से पांच साल तक के सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट्स ऑफर कर रही हैं। नया फोन खरीदते समय इसे प्राथमिकता दें। वहीं अपने स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करें, क्योंकि ये सुरक्षा और स्मूथ फंक्शनिंग के लिए महत्वपूर्ण है।

डाटा मैनेजमेंट और सिक्योरिटी
फोन की स्मूथ परफॉर्मेंस में डाटा भी अहम रोल निभाता है। यानी फोन में जरूरत से ज्यादा डाटा मौजूद होगा तो फोन ठीक से काम नहीं कर पाएगा। समय-समय पर फोन से अनावश्यक डाटा को डिलीट करते रहें। साथ ही अपने स्मार्टफोन में एक अच्छा एंटीवायरस और सुरक्षा एप्लीकेशन इंस्टॉल करें और अपने डाटा को सुरक्षित रखें।

अपने स्मार्टफोन पर अनुपयोगी एप्स को हटा दें और आवश्यकता अनुसार अपने डाटा को साफ और व्यवस्थित रखें। अपने स्मार्टफोन में समय-समय पर अपने डाटा का बैकअप भी बनाएं और इसे सुरक्षित स्थान पर स्टोर करें, जैसे कि गूगल ड्राइव या हार्ड ड्राइव।

नेटवर्क क्वालिटी
स्मार्टफोन का सही नेटवर्क और इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करें ताकि आपके एप्स और डाटा को स्मूथली चलाने में मदद मिले। अच्छे नेटवर्क में फोन की बैटरी लाइफ भी ज्यादा होती है।

स्मार्टफोन की सुरक्षा
स्मार्टफोन को खोने या चोरी होने से बचाने के लिए स्मार्टफोन की सुरक्षा उपायों का उपयोग करें, जैसे कि पैटर्न लॉक, पिन, या फिंगरप्रिंट लॉक।