Home राजनीति INDIA गठबंधन के निशाने पर अब मीडिया संस्थानों के नामी न्यूज एंकर्स;...

INDIA गठबंधन के निशाने पर अब मीडिया संस्थानों के नामी न्यूज एंकर्स; जानें- बहिष्कार का क्या है प्लान?

6

नई दिल्ली

2024 की लड़ाई में विपक्षी गठबंधन INDIA ने कुछ चुनिंदा मीडिया संस्थानों के चुनिंदा न्यूज एंकर्स को भी शामिल कर लिया है। सूत्रों के मुताबिक विपक्षी गठबंधन टीवी मीडिया चैनलों के एंकर्स की एक लिस्ट तैयार कर रहा है, जिनका बहिष्कार किया जाएगा और विभिन्न घटक दलों के नेता उन न्यूज एंकर्स के शो और डिबेट में हिस्सा नहीं लेंगे।

ईटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जानकार सूत्रों ने बताया है कि इस सूची में उन एंकर्स को शामिल किया जाएगा जो अपनी बहस में विपक्षी नेताओं को पर्याप्त जगह नहीं देते हैं और साथ ही उन पर एक निगेटिव "नैरेटिव थोपने" की कोशिश करते हैं, जो विपक्ष के हितों के खिलाफ लेकिन अक्सर सत्तारूढ़ भाजपा के पक्ष में काम करता है।

INDIA गठबंधन के 'वर्किंग ग्रुप फॉर मीडिया' की 8 सितंबर को बैठक होने वाली है, जहां अन्य मुद्दों के साथ-साथ इस मुद्दे पर भी चर्चा होनी है। कार्य समिति के एक सदस्य-नेता ने नाम न छापने की शर्त पर ईटी को बताया कि गठबंधन की कार्य समिति द्वारा एक महीने में ऐसी लिस्ट जारी करने की संभावना है। 2024 के लोकसभा चुनावों तक उन प्रतिबंधों का पालन गठबंधन के नेताओं द्वारा किया जाएगा। इस लिस्ट में हिंदी और अंग्रेजी दोनों समाचार चैनलों के एंकर शामिल होंगे।

नेता ने बताया, "हालांकि, गठबंधन की रणनीति किसी भी चैनल का बहिष्कार करने की नहीं है बल्कि वहां काम कर रहे कुछ वैसे चुनिंदा एंकर्स का बहिष्कार करने का प्लान है, जो अपनी बहस और शो के दौरान एक निगेटिव नैरेटिव थोपने की कोशिश करते हैं।" उन्होंने कहा कि इस सूची में लगभग 8-9 एंकर का नाम होने की संभावना है।

इंडिया गठबंधन की पिछले सप्ताह मुंबई में बैठक हुई थी, जिसमें 'मीडिया के लिए एक कार्य समूह' का ऐलान किया गया था।  इस समूह में कांग्रेस के जयराम रमेश, आप के राघव चड्ढा, राजद के मनोज झा समेत अन्य नेता शामिल हैं। आगे आने वाले दिनों में संबंधित उप-समूहों और समितियों की केवल बंद कमरे में बैठकें होने की संभावना है जिसमें रणनीति पर चर्चा होनी है।