Home विदेश कैलिफोर्निया में राजमार्ग के एक खंड का नाम भारतीय मूल के दिवंगत...

कैलिफोर्निया में राजमार्ग के एक खंड का नाम भारतीय मूल के दिवंगत पुलिस अधिकारी पर

2

वाशिंगटन
 शहीद राष्ट्रीय नायक का सम्मान करने के लिए अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में एक राजमार्ग का नाम भारतीय मूल के 33 वर्षीय पुलिस अधिकारी रोनिल सिंह के नाम पर रखा गया है, जिनकी 2018 में एक अवैध अप्रवासी ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

'मोडेस्टो बी' अखबार की खबर के अनुसार, न्यूमैन में राजमार्ग 33 का यह खंड शनिवार को न्यूमैन पुलिस विभाग के सिंह को समर्पित किया गया। राजमार्ग 33 और स्टुहर रोड पर ''कॉरपोरल रोनिल सिंह मेमोरियल हाईवे'' की घोषणा करने वाला संकेत चिह्न लगा हुआ है।

फिजी निवासी सिंह जुलाई 2011 में बल में शामिल हुए थे। 26 दिसंबर, 2018 को नशे में धुत्त एक संदिग्ध वाहन चालक ने उन्हें गोली मार दी थी। तीन दिन की तलाशी के बाद उनके हत्यारे पाउलो विर्जेन मेंडोजा को केर्न काउंटी में एक रिश्तेदार के घर से पकड़ा गया। उसे नवंबर 2020 में सिंह की हत्या के लिए दोषी ठहराया गया और पैरोल की संभावना के बिना आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

सिंह की याद में राजमार्ग के खंड के लिए तैयार संकेत चिह्न का अनावरण करने के लिए एक समारोह आयोजित किया गया था। सिंह की पत्नी अनामिका, उनका बेटा अर्णव और परिवार के अन्य सदस्य इस कार्यक्रम में उपस्थित थे। घटना के वक्त अर्णव सिर्फ पांच महीने का था।

इस दौरान सिंह के न्यूमैन पुलिस विभाग के सहकर्मी और काउंटी पर्यवेक्षक चांस कोंडिट, राज्य से सीनेटर मैरी अल्वाराडो-गिल, अमेरिकी प्रतिनिधि जॉन डुआर्टे और असेंबली सदस्य जुआन एलानिस सहित कई अधिकारी शामिल हुए। संकेत चिह्न के पीछे लिखे संदेशों में अर्णव का संदेश भी शामिल है, जिसमें उसने लिखा है, ''लव यू पापा''।