Home देश 170 बख्तरबंद रिकवरी गाड़ियां खरीदेगी सेना, जानें पहाड़ी और दुर्गम इलाकों के...

170 बख्तरबंद रिकवरी गाड़ियां खरीदेगी सेना, जानें पहाड़ी और दुर्गम इलाकों के लिए यह कितना जरूरी

4

नई दिल्ली  

भारतीय सेना 170 बख्तरबंद गाड़ियों की खरीदारी करने जा रही है। सेना की ओर से मंगलवार को 170 बख्तरबंद रिकवरी वाहन (ARV) खरीदने की प्रक्रिया शुरू की गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऑपरेशनल क्षमताओं को बढ़ावा देने के मकसद से यह फैसला लिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि इन वाहनों की खरीद 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के तहत की जाएगी। इस तरह इससे मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत को भी बढ़ावा मिलेगा।

सेना से जुड़े अधिकारियों के अनुसार, 170 एआरवी की खरीद की खातिर सूचना के लिए अनुरोध (RFI) या आरंभिक निविदा मंगलवार को जारी की गई। आरएफआई में बताया गया कि ऐसे वाहन पर्वतीय क्षेत्रों सहित दुर्गम इलाकों में विभिन्न मौसम में काम करने में सक्षम होंगे। वे दिन और रात विभिन्न मौसम में काम कर सकेंगे। जाहिर है कि इससे पहाड़ी और दुर्गम इलाकों में सेना की गश्त बढ़ाने में मदद मिलेगी। बख्तरबंद रिकवरी वाहनों के होने से चौकसी करने में सेना के जवानों को भी आसानी होगी।

जम्मू में होगा वायु सेना का पहला एयर शो
दूसरी ओर, भारतीय वायु सेना 21 सितंबर को जम्मू में अपनी तरह के पहले एयर शो का आयोजन करेगी। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी  दी। उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना स्थानीय प्रशासन के सहयोग से एयर शो का आयोजन करेगी। इसमें युद्धक विमानों और हेलीकॉप्टर सहित विभिन्न प्रकार के विमान शामिल होंगे। प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू के उपायुक्त सचिन कुमार वैश्य की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में एयर शो के आयोजन से जुड़ी आवश्यक व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई। बैठक में वायुसेना और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। यह एयर शो स्थानीय निवासियों, खासकर बच्चों और युवाओं के लिए एक शानदार अवसर होगा।