Home मध्यप्रदेश सीएम शिवराज ने आज मैहर को 55वां जिला घोषित किया, लोगों...

सीएम शिवराज ने आज मैहर को 55वां जिला घोषित किया, लोगों ने आतिशबाजी कर और मिठाई बांटकर खुशियां मनाई

3

भोपाल

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज मैहर को जिला बनाने की घोषणा कर दी। इसकी मांग लंबे समय से की जा रही थी। दूसरी ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज मंडला से जन आशीर्वाद यात्रा-2 को रवाना किया। इस बीच प्रदेश के लिए अच्छी खबर यह है कि मंडला में तेज बारिश हुई, जबकि मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। गौरतलब है कि सीएम शिवराज सिंह ने बारिश की प्रार्थना करते हुए सोमवार को उज्जैन में भगवान महाकाल का महारुद्राभिषेक किया था।

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सतना जिले के मैहर को जिला बनाने की घोषणा आज मैहर पहुंची जन आशीर्वाद यात्रा को वर्चुअली संबोधित करते हुए की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिला बनाने की कार्रवाई शीघ्र प्रारंभ की जाए। मुख्यमंत्री मंगलवार को सीएम निवास स्थित समत्व भवन में बैठक कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने मैहर की जिला बनाने की मांग पूरी की। इसकी मांग लंबे समय से की जा रही थी। जिसको आज मुख्यमंत्री ने पूरा कर दिया। यदि इसे जिला बनाने की कार्रवाई जल्दी हो जाती है तो यह प्रदेश का 55 वां जिला होगा। इसके पहले मऊगंज को प्रदेश का नया जिला बनाया जा चुका है।  इसके अलावा मुख्यमंत्री ने छिंदवाड़ा में पांढुर्णा और उज्जैन में नागदा को जिला बनाने की घोषणा की थी। वहीं रीवा से मऊगंज को अलग करते हुए जिला बनाया गया था। मैहर को जिला बनाने का राजनीतिक फायदा भी भाजपा को मिलने की उम्मीद है। क्योंकि पिछली बार भी चुनाव के दौरान यह मांग उठी थी, जिसे अब जाकर पूरा किया जा रहा है। कांग्रेस की कमलनाथ सरकार में भी इसे लेकर कवायद हुई थी, लेकिन यह मांग पूरी नहीं हो पाई थी। इसलिए मैहर को जिला बनाना भाजपा और शिवराज सरकार के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

मैहर में खुशी का माहौल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद मैहर में खुशी का माहौल है। लोगों ने आतिशबाजी कर और मिठाई बांटकर खुशियां मनाई। मैहर को लगातार जिला बनाने की मांग की जा रही थी। हालांकि, मैहर को जिला बनाने की घोषणा पहली बार नहीं हुई है। इससे पहले भी तीन बार चुनावी मंचों से इसे जिला बनाने की घोषणा हो चुकी है।  

सभा में लगे भारत माता और शिवराज जिंदाबाद के नारे
सीएम चौहान ने कहा कि मैहर को जिला बनाने की मांग लंबे समय से चली आ रही थी जिसे देखते हुए मैं स्वयं मैहर आकर घोषणा करना चाहता था लेकिन कतिपय कारणों से मैं नहीं आ सका। मुख्यमंत्री द्वारा जिला की घोषणा होने के बाद सभा में भारत माता की जय शिवराज सिंह जिंदाबाद के नारे लगने लगे

जन आशीर्वाद यात्रा-2 मंडला से शाह ने रवाना किया रथ, दोपहर बाद जाएंगे श्योपुर
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज मंडला से भाजपा की महाकौशल अंचल की जनआशीर्वाद यात्रा-2 के रथ को रवाना कर रहे हैं। उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते सहित अन्य नेता मौजूद हैं। मंडला के बाद अमित शाह श्योपुर भी जाएंगे, जहां वे ग्वालियर-चंबल संभाग में निकलने वाली जनआशीर्वाद यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।  मंडला में गृह मंत्री रघुनाथ शाह- शंकर शाह की जन्म स्थली पर भी जाएंगे। यहीं से वे यात्राओं को झंडी दिखाएंगे। मंडला से शुरू होने वाली यह यात्रा महाकौशल के सभी जिलों से निकलेगी। यह यात्रा कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा भी पहुंचेगी। मंडला के बाद अमित शाह श्योपुर आएंगे। यहां पर वे ग्वालियर-चंबल संभाग की जनआशीर्वाद यात्रा-5 को रवाना करेंगे। यहां पर शाम को पौने पांच बजे यहां से रथ को रवाना करेंगे। इस दौरान वे यहां पर एक सभा को संबोधित करेंगे। ग्वालियर-चंबल की यह यात्रा 11 जिले और 5 लोकसभा क्षेत्र की 43 विधानसभाओं से होकर गुजरेगी। इसमें ग्वालियर,चंबल संभाग के अलावा विदिशा और रायसेन जिले के विधानसभा क्षेत्र भी शामिल रहेंगे।  यह यात्रा दो जहार 34 किलो मीटर चलकर भोपाल पहुुंचेगी। यात्रा का 262 जगह पर स्वागत होगा। जिसमें रथ पर 55 सभाएं होगी, 16 रोड शो होंगे  और 48 आमसभाएं आयोजित होंगी।