Home मध्यप्रदेश मैहर होगा प्रदेश का 57वां जिला, CM शिवराज ने की घोषणा

मैहर होगा प्रदेश का 57वां जिला, CM शिवराज ने की घोषणा

4

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को मैहर को प्रदेश का 57वां जिला बनाने की घोषणा की। इससे पहले CM पांढुर्णा (छिंदवाड़ा), नागदा (उज्जैन) और पिछोर (शिवपुरी) को भी नया जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं। 13 अगस्त को 53वां जिला मऊगंज अस्तित्व में आ चुका है। आज BJP की जन आशीर्वाद यात्रा मैहर पहुंची। मुख्यमंत्री ने भोपाल से इसे वर्चुअली संबोधित करते हुए यह घोषणा की।

मैहर को जिले के रूप में देखने की जनभावनाएं चरम पर हैं। पत्र लिखकर नारायण त्रिपाठी ने सीएम शिवराज को याद दिलाया कि आपने घोषणा की थी, किंतु 2018 में सरकार ना बन पाने के कारण उस घोषणा को पूरा नहीं किया जा सका। हालांकि उसके बाद तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने कैबिनेट में मैहर को जिला बनाए जाने का प्रस्ताव पास किया था, किंतु दुर्भाग्यवश यह काम अभी भी शेष ही है। विधायक नारायण ने कहा कि मुझे मेरी विंध्य पुनरोदय की मांग के कारण बागी कहा जाता है, लेकिन जन भावनाओं और शारदा माता के सम्मान में मैहर को जिला बनाया जाना अति आवश्यक है। यह विषय राजनीति का नहीं बल्कि जनभावनाओं के सम्मान का है।

रीवा संभाग में सतना, रीवा, सीधी और सिंगरौली मऊगंज पांच जिले शामिल हैं। सतना जिले में अभी 10 तहसील कोठी, रघुराजनगर, रामपुरबघेलान, नागौद, उचेहरा, अमरपाटन, रामनगर, मैहर, मझगवां, कोठार और बिरसिंहपुर शामिल हैं। मध्यप्रदेश में अभी 54 जिले है। मैहर जिले बनने के बाद प्रदेश का 55 वां जिला होगा।