Home व्यापार यूट्यूब के लॉन्ग-फॉर्म वीडियो बिजनेस को खत्म कर सकता है शॉर्ट्स

यूट्यूब के लॉन्ग-फॉर्म वीडियो बिजनेस को खत्म कर सकता है शॉर्ट्स

3

सैन फ्रांसिस्को
 यूट्यूब का टिकटॉक प्रतिस्पर्धी शॉर्ट्स गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के मुख्य लॉन्ग-फॉर्म वीडियो बिजनेस को खत्म कर सकता है। एक अनुभवी यूट्यूब स्टाफ ने कहा, शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म शॉर्ट्स ने अपने ही मुख्य बिजनेस को खत्म कर सकता है।

गूगल ने हाल ही में घोषणा की थी कि शॉर्ट्स में अब 2 बिलियन से अधिक लॉग-इन मंथली यूजर्स हैं, जिससे इसे टिकटॉक और इंस्टाग्राम रील्स जैसे कंपीटीटर्स पर बढ़त मिल गई है।
देर रात रिपोर्ट में कहा गया, हाल की यूट्यूब स्ट्रेटजी मीटिंग्स में इस जोखिम पर चर्चा हुई है कि लॉन्ग फॉर्म वीडियो, जो कंपनी के लिए अधिक राजस्व उत्पन्न करते हैं, एक फॉर्मेट के रूप में खत्म हो रहे हैं।

यूट्यूब स्टाफ का मानना है कि कंज्यूमर रुचि की कमी और प्रोडक्ट प्लेसमेंट के लिए शॉर्ट-फॉर्म कंटेंट को प्राथमिकता देने वाले ब्रांडों से कमीशन के चलते कंटेंट क्रिएटर्स कम लॉन्ग फॉर्म वीडियो बना रहे हैं।

यूट्यूब का कहना है कि शॉर्ट्स को ऑडियो और लाइवस्ट्रीम जैसे अन्य सभी प्रारूपों के क्रिएटर्स के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नहीं बल्कि पूरक बनाने के लिए डिजाइन किया गया था।
हालांकि, यूट्यूब के विज्ञापन राजस्व में सुधार हुआ है, लेकिन लगातार तीन तिमाहियों से इसमें साल-दर-साल गिरावट आ रही है।
कंपनी अभी भी यह पता लगा रही है कि शॉर्ट्स से ज्यादा विज्ञापन पैसा कैसे कमाया जाए।

पिछले साल घोषित यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए लेटेस्ट यूट्यूब शॉर्ट्स का इस्तेमाल 1.5 बिलियन मंथली लॉग-इन यूजर्स से अधिक है।
2023 की दूसरी तिमाही के अपने परिणामों में, गूगल ने बताया कि यूट्यूब ने विज्ञापन राजस्व में 7.67 बिलियन डॉलर लाया। यह पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 4 प्रतिशत अधिक है।
कंपनी ने पिछले साल के अंत में शॉर्ट्स पर विज्ञापन पेश किया था।
यूट्यूब को अब शॉर्ट्स का समर्थन करना होगा क्योंकि यह क्रिएटर्स में निवेश करना और उन्हें एक्सक्लूसिव कंटेंट बनाने के लिए प्रोत्साहित करने जैसी अत्यधिक लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

एक्स पर वीडियो दर्शकों की संख्या पिछले साल के मुकाबले लगभग दोगुनी : मस्क

नई दिल्ली
 एलन मस्क ने घोषणा की कि एक्स कॉर्प (औपचारिक रूप से ट्विटर) पर वीडियो दर्शकों की संख्या पिछले साल से लगभग दोगुनी हो गई है। मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर में सोशल मीडिया नेटवर्क का अधिग्रहण किया था।

एक्स के सीईओ लिंडा याकारिनो ने यह भी कहा कि पिछले साल की तुलना में वीडियो स्ट्रीमिंग में काफी वृद्धि हुई है।
मस्क ने कहा, एक्स पर वीडियो दर्शकों की संख्या पिछले साल से लगभग दोगुनी हो गई है।

एफ1 रेसर मैक्स वेरस्टैपेन द्वारा रविवार को इटालियन ग्रां प्री में नया फॉर्मूला एक रिकॉर्ड स्थापित करने के बाद एकेरिनो ने प्रतिक्रिया व्यक्त की।
उन्होंने पोस्ट किया, चारों ओर रिकॉडर्: वेरस्टैपेन। एफ1। पिछले साल की तुलना में एक्स वीडियो व्यूज में 90 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

पिछले महीने, मस्क के स्वामित्व वाली एक्स ने घोषणा की थी कि प्रीमियम ग्राहक अब प्लेटफ़ॉर्म पर लंबे वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। 1080पी गुणवत्ता के दो घंटे तक या 720पी गुणवत्ता की तीन घंटे की सामग्री।

इसके अलावा, भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के पास अब अपनी टाइमलाइन से अपने कैमरा रोल तक वीडियो डाउनलोड करने की क्षमता है और अब वे पोस्ट किए गए वीडियो के लिए डाउनलोड विकल्प को सक्षम/अक्षम कर सकते हैं।
कंपनी जल्द ही वीडियो और ऑडियो कॉल फीचर जोड़ेगी, जो आईओस, एंड्राइड, मैक और पीसी पर सपोर्ट करेगा। मस्क ने कहा कि कॉल करने के लिए किसी फोन नंबर की जरूरत नहीं होगी।