Home देश बेदर्द हो गया है मौसम, सितंबर में पसीने से तर हो रहे...

बेदर्द हो गया है मौसम, सितंबर में पसीने से तर हो रहे कपडे?

2

नईदिल्ली

हाय राम कितनी गर्मी है… न दिन में बाहर आराम है और न घर के अंदर। लगता है जैसे मई-जून की गर्मी है। बारिश कमबख्त बंद ही हो गई लगता है।' शरीर से टप-टप गिरते पसीने को पोछते हुए एक पड़ोसी बोले। दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में मौसम ऐसा ही हो चला है। जून-जुलाई में बारिश ने जहां राहत पहुंचाई थी वहीं पूरे अगस्त सूखे जैसे हालात बन गए। 123 साल के इतिहास में पहली बार अगस्त इतना सूखा रहा। गर्मी का सितम झेलते-झेलते सितंबर आ गया लेकिन पहले दो दिन देखकर तो नहीं लगता कि बारिश हो सकती है। हालांकि मौसम विज्ञान विभाग(IMD) ने देश के कई राज्यों में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी कर रखी है।

अब तो विदाई लेगा मॉनसून
सितंबर का महीना मॉनसून के लिहाज से विदाई लेने का होता है। हालांकि बीते सालों में क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग के कारण मौसम में कई बार बगलाव देखा गया है। इसी साल मई के महीने में कई सालों बाद खूब बारिश देखी गई और बीते साल से मई का महीना कूल-कूल ही रहा। लेकिन उसके उलट अगस्त का पूरा महीने जैसे किसी की नजर लग गई। लोग अच्छी बारिश को तरस गए। मध्य प्रदेश के कई जिले सूखे के चपेट में हैं। हिमाचल और उत्तराखंड को छोड़ दें तो देश के कई राज्य एक अच्छी बारिश को तरस गए। सितंबर माह में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है।

इतना बेदर्द क्यों हो गया है मौसम?
देश में इतनी गर्मी पड़ने के कारण हैं। जलवायु परिवर्तन के कारण वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों की मात्रा बढ़ रही है। इन गैसों के कारण पृथ्वी का तापमान बढ़ रहा है, जिससे गर्मी की लहरें और अधिक बार और अधिक तीव्र हो रही हैं। दूसरा कारण है अल नीनो। अल नीनो एक मौसमी घटना है, जिसमें प्रशांत महासागर का पूर्वी भाग गर्म हो जाता है। अल नीनो के दौरान, भारत में गर्मियों में अधिक तापमान दर्ज किया जाता है। भारत में मौसम की अनियमितताएं भी बढ़ रही हैं। पिछले कुछ वर्षों में, भारत में गर्मियों की शुरुआत जल्दी हो गई है और तापमान का अधिकतम स्तर भी अधिक हो गया है।

देश में आगे कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग की मानें तो अगस्त की तरह सितंबर में मौसम इतना नहीं सताएगा। आईएमडी ने अच्छी बारिश की उम्मीद जताई है। हालांकि शुरुआती हफ्ते में ऐसा तो नहीं दिखता। दिल्ली की बात करें तो 2 सितंबर से 7 सितंबर तक मौसम सामान्य रहेगा। इस दौरान बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली से सटे राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट बालटिस्तान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में बारिश की कोई उम्मीद नहीं है।