Home व्यापार अडानी ने पाया खोया हुआ रुतबा, लेकिन अभी पहुंच से काफी दूर...

अडानी ने पाया खोया हुआ रुतबा, लेकिन अभी पहुंच से काफी दूर हैं ये चीजें

1

नई दिल्ली

एक दिन पहले एशिया के दूसरे सबसे रईस का ताज गंवाने वाले गौतम अडानी अपना खोया हुआ रुतबा वापस पा लिया है। शुक्रवार को अडानी ग्रुप के अधिकतर शेयरों में आई उछाल की वजह से उनकी संपत्ति में 969 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ और उन्होंने चीनी अरबपति झोंग शानशान को एक बार फिर पछाड़ कर एशिया के दूसरे सबसे रईस बन गए। हालांकि, अडानी दुनिया के टॉप-20 अमीरों की लिस्ट से अभी भी बाहर हैं।

शुक्रवार को अडानी एंटरप्राइजेज में 1.27 फीसद की बढ़त रही, अडानी पोर्ट में 0.86 फीसद की तेजी रही तो अडानी पावर ने 3.33 फीसद की उछाल दर्ज की। अडानी ग्रीन एनर्जी भी दो फीसद से अधिक चढ़कर बंद हुआ। अडानी ग्रीन सॉल्यूशन में भी 1.56 फीसद की बढ़त रही। एसीसी, अंबुजा सीमेंट और एनडीटीवी भी हरे निशान पर बंद हुए। जबकि, अडानी पोर्ट लाल निशान पर। शेयरों में आए इस उछाल की वजह से अडानी की दौलत बढ़कर 62.8 अरब डॉलर हो गई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में गौतम अडानी 21वें स्थान पर हैं।

एक दिन पहले लगा था झटका
इससे पहले अरबपति गौतम अडानी को एक ही दिन में कई सारे झटके लगे हैं। उन्होंने न केवल दौलत गंवाई बल्कि उनका रैंक और रुतबा भी कम हो गया। इसकी वजह एक रिपोर्ट बनी , जिसमें यह आरोप लगाए गए हैं कि अडानी ग्रुप ने गुपचुप तरीके से खुद अपने शेयर खरीदकर स्टॉक एक्सचेंज में लाखों डॉलर का निवेश किया। इससे अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर गुरुवार को बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे।

मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स
दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में टॉप पर एलन मस्क हैं, जिनके पास 226 अरब डॉलर की संपत्ति है। दूसरे स्थान पर बर्नार्ड अर्नॉल्ट हैं। इनके पास 183 अरब डॉलर की संपत्ति है। जेफ बेजोस 162 अरब डॉलर के साथ तीसरे और 134 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ लैरी एलिसन चौथे स्थान पर हैं। बिल गेट्स के पास 129 अरब डॉलर की संपत्ति है और वह पांचवें स्थान पर हैं। इसके बाद लैरी पेज, वॉरेन बफेट, सर्गी ब्रिन, स्टीव बाल्मर और मार्क जुकरबर्ग हैं। इनमें प्रत्येक के पास 100 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति है। मुकेश अंबानी 91.2 अरब डॉलर के साथ 12वें स्थान पर हैं।