Home राज्यों से ‘दिल्ली लॉकडाउन’ में आपको जिस बात की सबसे ज्यादा टेंशन, उस पर...

‘दिल्ली लॉकडाउन’ में आपको जिस बात की सबसे ज्यादा टेंशन, उस पर कोई रोक नहीं

2

 नई दिल्ली

जी20 सम्मेलन के लिए राजधानी दिल्ली सज-धजकर तैयार है। 9 और 10 सितंबर को होने जा रहे सम्मेलन के लिए दिल्ली में 3 दिन का सार्वजनिक अवकाश रहेगा। स्कूल-कॉलेज और सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। नई दिल्ली में अधिकतर सड़कें भी बंद रहेंगी। इन छुट्टियों को दिल्ली में तीन दिन का 'लॉकडाउन' भी बताया जा रहा है। कुछ लोग इस बात को लेकर भी चिंतित हैं कि क्या दूध, सब्जी, दवा जैसी रोजमर्रा की जरूरी चीजों की दुकानें भी बंद रहेंगी?

यदि आपके मन में भी इस बात को लेकर चिंता है तो इसे दूर कर लीजिए। दिल्ली पुलिस ने साफ किया है कि जरूरी सेवाओं और वस्तुओं की आपूर्ति पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं है। सब्जी, किराना, दूध और दवा जैसी चीजों की दुकानें खुली रहेंगी। यदि आप नई दिल्ली क्षेत्र में रहते हैं फिर भी टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा अस्पताल, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट जाने से भी नहीं रोका जाएगा। हालांकि, इसके लिए रूट में कुछ बदलाव जरूर किए गए हैं।

हालांकि, गैर जरूरी कामों के लिए बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। शॉपिंग करना चाहते हैं या दिल्ली में कहीं घूमना चाहते हैं तो 8-10 सितंबर के बीच ऐसा करने से परहेज करें। हालांकि, सार्वजनिक परिवहन की सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। मेट्रो नियमित रूप से चलेगी और बसों में भी आप सफर कर पाएंगे। लेकिन कोशिश करें कि जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलें। यदि मेडिकल इमर्जेंसी की नौबत है तो आप किसी भी रूट पर निकल सकते हैं। यह साफ किया गया है कि एंबुलेंस या मरीजों को ले जा रहे दूसरे वाहनों को कहीं भी रोका नहीं जाएगा। जरूरत पड़ने पर पुलिस ग्रीन कॉरिडोर भी बना सकती है।

7 से 11 सितंबर तक कुछ संसाधनों और रास्तों पर कुछ प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। हालांकि, हवाई अड्डे, रेलवे, मेट्रो सेवाएं, अंतरराज्यीय और सिटी बसें, टीएसआर-टैक्सियां सामान्य रूप से चालू रहेंगी। अंतरराज्यीय बसों को भी प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, नई दिल्ली क्षेत्र में बस सेवा उपलब्ध नहीं होगी। दिल्ली मेट्रो सेवा और सार्वजनिक परिवहन कुछ पाबंदियों के साथ उपलब्ध होंगे।