Home राजनीति INDIA गठबंधन की बैठक में कपिल सिब्बल को मंच पर देख भड़के...

INDIA गठबंधन की बैठक में कपिल सिब्बल को मंच पर देख भड़के कांग्रेसी, जताई नाराजगी

2

मुंबई

मुंबई में विपक्षी दलों के I.N.D.I.A. गठबंधन का आज दूसरा दिन है. शुक्रवार को जब इस बैठक में राज्यसभा सांसद कपिल की अप्रत्याशित एंट्री हुई तो इससे कांग्रेस नेता नाराज हो गए. दरअसल सिब्बल बैठक में आधिकारिक आमंत्रित सदस्य नहीं थे. लेकिन उनकी उपस्थिति ने कई कांग्रेस नेताओं को असहज कर दिया.कुछ नेता फोटो सत्र में उनकी उपस्थिति से नाखुश नजर आए और कांग्रेस भी इससे नाराज दिखी.

केसी वेणुगोपाल हुए नाराज

साथ ही कांग्रेस नेता के.सी. वेणुगोपाल ने फोटो खिंचवाने से पहले वेणुगोपाल ने उनके अचानक दौरे की शिकायत उद्धव ठाकरे से कर दी. हालांकि, फारूक अब्दुल्ला और अखिलेश यादव ने वेणुगोपाल को मनाने की कोशिश की. यहां तक कि राहुल गांधी ने भी कहा कि उन्हें किसी से कोई आपत्ति नहीं है. आख़िरकार कपिल सिब्बल को भी फोटो सेशन का हिस्सा बनाया गया और बैठक में उनका स्वागत किया गया.

कांग्रेस छोड़ सपा में शामिल हुए थे सिब्बल

सपा में  कपिल सिब्बल पिछले मई 2022 में कांग्रेस छोड़कर समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे. कपिल सिब्बल कांग्रेस के बड़े नेताओं में गिने जाते थे. यूपीए सरकार के दौरान कपिल सिब्बल केंद्रीय कानून मंत्री से लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री तक रहे रहे हैं, लेकिन पिछले काफी समय से कांग्रेस नेतृत्व से नाराज चल रहे थे. कपिल सिब्बल कांग्रेस के उन नेताओं में गिने जाते थे, जो पार्टी को सबसे ज्यादा चंदा दिया करते थे. सिब्बल पंजाबी ब्राह्मण समुदाय से आते हैं और दिल्ली की सियासत में उनका अहम रोल माना जाता रहा है. राज्यसभा के नामांकन के बाद सिब्बल ने कहा कि मैं कांग्रेस का नेता था, लेकिन अब नहीं. 

आज INDIA बैठक में क्या क्या होगा?

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नेताओं से कोऑर्डिनेशन कमेटी में शामिल होने के लिए एक एक नेता का नाम मांगा. आज INDIA गठबंधन का लोगो लॉन्च किया जाएगा. बैठक में INDIA के प्रवक्ताओं की टीम की जरूरत पर चर्चा हुई, जो गठबंधन की ओर से बात रखेगी. इसके अलावा गुरुवार को आज होने वाली बैठक के एजेंडे पर भी चर्चा हुई. इस बैठक के बाद INDIA गठबंधन के नेता एक संयुक्त बयान जारी करेंगे. 

बैठक में ये नेता हुए शामिल

इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी,  एनसीपी चीफ शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनर्जी, आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन शामिल हुए. इसके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, सीपीआई (एम) के सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, सीपीआई (एमएल) दीपांकर भट्टाचार्य, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव, आरएलडी के जयंत चौधरी भी बैठक में मौजूद रहे. 

 

बैठक में इन बातों पर हुई चर्चा

  –  मुंबई बैठक के पहले दिन तय हुआ है कि कोऑर्डिनेशन कमेटी दो स्तर पर बनाई जाएंगी. पहली सेंट्रल और दूसरी स्टेट लेवल पर. आगे की महत्वपूर्ण रणनीति के लिए दोनों मिलकर काम करेंगे.
– गुरुवार को चर्चा के दौरान फैसला किया गया कि कोऑर्डिनेशन कमेटी में कम से कम चार ग्रुप शामिल होंगे, जिनमें एक गठबंधन के संयुक्त कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए, दूसरा कार्य योजना तैयार करने और तीसरी सोशल मीडिया को संभालने के लिए, और एक रिसर्च और डेटा एनालिसिस में शामिल होगी. इसके अलावा संयुक्त अभियान और रैलियों की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक सब कमेटी भी गठित की जाएगी. शुक्रवार को गठबंधन के लिए संयोजक बनाने पर भी चर्चा हो सकती है.

– बैठक में सभी पार्टियों से नेताओं के नाम मांगे गए हैं, जिन्हें वे कोऑर्डिनेशन कमेटी में रखना चाहती हैं.

– भारत गठबंधन ग्रुप का मानना ​​है कि बीजेपी फिलहाल घबराई हुई है, इसलिए जल्द ही कोऑर्डिनेशन कमेटी और अन्य ग्रुप बनाने की जरूरत है. मीटिंग में तय हुआ है कि कमेटी के बाद विपक्षी गठबंधन सीट बंटवारे पर चर्चा के लिए आगे बढ़ सकता है.
– INDIA गठबंधन की बैठक में ये भी चर्चा हुई है कि अगर ये फैसले जल्द ही नहीं लिए गए, तो बीजेपी गठबंधन में बाधा डालने की कोशिश करेगी.  
– बैठक में जल्द चुनाव की परिस्थितियों पर भी चर्चा हुई. गठबंधन का मानना है कि बीजेपी जल्द चुनाव करा सकती है, ऐसे में समय बर्बाद नहीं करना चाहिए. 
– बैठक में तय हुआ है कि राजनीतिक मतभेदों को अलग रखा जाए. और एजेंडे में आम लोगों की समस्याओं से जुड़े मुद्दे होने चाहिए.  
– INDIA गठबंधन के नेताओं ने तय किया है कि आगे की रणनीति तेजी से बनाई जाएगी. 
– संसद के विशेष सत्र बुलाए जाने को लेकर बैठक में आज चर्चा की जाएगी. गुरुवार को भी इस पर चर्चा हुई. इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि विपक्ष को एनडीए की आश्चर्यजनक रणनीति और चालों से निपटने के लिए सभी आकस्मिक योजनाओं के लिए तैयार रहना चाहिए. 
– बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने नेताओं के लिए डिनर रखा.