Home राज्यों से बिजली विभाग ने प्रदेश में वन टाइम सेटलमेंट स्कीम की तारीख बढ़ी,...

बिजली विभाग ने प्रदेश में वन टाइम सेटलमेंट स्कीम की तारीख बढ़ी, जानें इस योजना से जुड़ी खास बातें

5

रांची

योजना का लाभ राज्य के सभी पांच केवी लोड तक के ग्रामीण एवं शहरी घरेलू उपभोक्ता उठा सकते हैं. इसके अलावा सिंचाई व कृषि कार्य से जुड़े उपभोक्ता भी उठा सकते हैं. रांची एरिया बोर्ड के जीएम पीके श्रीवास्तव ने अपील जारी करते हुए कहा कि जिन उपभोक्ताओं का बिल बकाया है. वे इसका लाभ उठा सकते हैं. उनके ब्याज को माफ कर दिया जायेगा और किस्तों में भुगतान की सुविधा दी जायेगी.

जाने क्या है वन टाइम सेटलमेंट स्कीम

वन टाइम सेटलमेंट स्कीम से ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं के बकाए बिजली बिल के ब्याज को माफ कर दिया जाएगा। ब्याज राशि माफी के उपरांत लंबित बिजली बिल की राशि अधिकतम चार किस्तों में कोई भी ग्रामीण उपभोक्ता जमा कर सकते हैं। या कोई उपभोक्ता एक ही बार में जमा दे सकते हैं।

उपभोक्ता ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

  •     यह योजना केवल ग्रामीण बिजली उपभोक्ता के लिए है।
  •     यह योजना 16 जून से 15 दिसंबर तक लागू है।
  •     31 मई 2021 तक के बिल पर यह योजना लागू है।
  •     लाभ उठाने के लिए सहायक अभियंता के साथ इकरारनामा आवश्यक है।
  •     विवादित मामले में भी योजना की सुविधा ले सकते हैं, बशर्ते न्यायालय में मामला न हो।
  •     योजना के तहत नकद, चेक, ऑनलाइन से राशि का भुगतान कर सकते हैं।
  •     यदि उपभोक्ता किसी भी किस्त का भुगतान करने में विफल रहे तो योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।
  •     इस योजना का लाभ मृत ग्रामीण बिजली उपभोक्ता को भी दी जाएगी, जिनका तीन वर्षों से अधिक समय से बिजली कटा हो एवं 20 हजार रुपये बकाया राशि हो। ऐसे उपभोक्ताओं को छह किस्त में राशि जमा करने की सुविधा दी गई है।

वन टाइम सेंटलमेंट शिविर में भाग लेने की अपील

​​मेदिनीनगर विद्युत आपूर्ति प्रमंडल ने ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं को वन टाइम सेंटलमेंट स्कीम का लाभ देने के लिए विभिन्न गांवों में शिविर का आयोजन किया है। जिसमें 9 दिसंबर को किशुनपुर, झाबर, पांडू, पांकी और लेस्लीगंज, 10 दिसंबर को पदमा पावर हाउस, लेस्लीगंज, पांकी, कुंडेलवा और बह्मोरिया मोड़, 11 दिसंबर को दुल्ही,पाटन, बारी, उंटारी रोड, लेस्लीगंज और पांकी, 12 दिसंबर को विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल कार्यालय मेदिनीनगर, 13 दिसंबर को नावाजयपुर, लेस्लीगंज, कमारु, नावा बजार और पांकी, 14 दिसंबर को तरहसी, सतबरवा, पांडू, पांकी, पांकी और लेस्लीगंज, 15 दिसंबर को मेराल, ताबर, उंटारी रोड, लेस्लीगंज और पांकी में शिविर आयोजित किया गया है। विद्युत कार्यपालक अभियंता एससी मिश्रा ने बताया कि वैसे ग्रामीण स्कीम जो अब तक योजना का लाभ नहीं ले सके हैं, वह शिविर में भाग ले सकते हैं।​​​​​​​

चार किस्त में राशि जमा कर उठाएं लाभ

कार्यपालक अभियंता एससी मिश्रा ने कहा कि सरकार की घोषणा के अनुरूप ग्रामीण घरेलू बिजली बिल बकाएदारों के ब्याज को माफ किया जा रहा है। इसमें बकाएदार ब्याज को एक बार जमा दे सकते हैं या अधिकतम चार किस्तों में बकाए का 25 फीसद की दर से जमा किया जा सकता है।