Home राज्यों से कांग्रेस ने अरविंदर सिंह लवली को बनाया दिल्ली का नया कप्तान, लोकसभा...

कांग्रेस ने अरविंदर सिंह लवली को बनाया दिल्ली का नया कप्तान, लोकसभा चुनाव से पहले सौंपी अहम् जिम्मेदारी

3

नईदिल्ली
लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने दिल्ली में बड़ा बदलाव किया है. पार्टी ने राजधानी में नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है. कांग्रेस ने अरविंदर सिंह लवली को दिल्ली कांग्रेस का नया अध्यक्ष बनाया. अभी अनिल चौधरी के पास ये जिम्मेदारी थी. लवली तत्काल प्रभाव से पार्टी प्रदेश अध्यक्ष होंगे.

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पत्र जारी कर बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने तत्काल प्रभाव से अरविंदर सिंह लवली को दिल्ली कांग्रेस का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. पार्टी निर्वतमान अध्यक्ष अनिल चौधरी के योगदान की सराहना करती है.

अरविंदर सिंह लवली का जन्म 11 दिसंबर 1968 को हुआ. लवली 1998 में पहली बार दिल्ली की गांधी नगर विधानसभा से विधायक चुने गए. वे 2003, 2008 और 2013 में भी विधायक रहे. दिल्ली की शीला दीक्षित सरकार में लवली मंत्री भी रहे हैं. वे 2013 में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी रहे हैं.

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लवली को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। लवली ने चौधरी अनिल कुमार का स्थान लिया है। अनिल कुमार ने मार्च 2020 में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली थी। शीला दीक्षित की सरकार में बतौर मंत्री कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी संभालने वाले लवली इससे पहले दिसंबर 2013 से फरवरी 2015 तक दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

लवली को कप्तान बनाना क्यों अहम?
अरविंदर सिंह लवली को दिल्ली में कमान देना कांग्रेस का अहम कदम माना जा रहा है। लवली दिल्ली कांग्रेस के मजबूत सिपाही हैं और शीला दीक्षित सरकार में ताकवर मंत्री रहे हैं। लवली सिख समुदाय से आते हैं और जिसका दिल्ली की राजनीति पर खास प्रभाव है। पूर्व मंत्री और अध्यक्ष के रूप में दिल्ली में उनकी पहचान है और कार्यकर्ताओं के बीच पकड़ है।

मुश्किल है चुनौती
अवली के लिए यह कप्तानी आसान नहीं होने जा रही है। कुछ महीने बाद ही लोकसभा चुनाव है और इससे पहले उन्हें निष्क्रिय पड़ चुके संगठन में जान फूंंकनी होगी। आम आदमी पार्टी के उदय से पहले दिल्ली में कांग्रेस का लगातार 15 सालों तक शासन था और अब विधानसभा में एक भी विधायक नहीं है। लोकसभा और विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी। कांग्रेस के वोट बैंक पर आम आदमी पार्टी कब्जा कर चुकी है। लवली के लिए संगठन को दोबारा मजबूत बनाने और अपने वोट बैंक को दोबारा हासिल करने की चुनौती है।

लवली ने अपनी राजनीति की शुरुआत यूथ कांग्रेस से 1990 के दशक में की थी वे 1992 से 1996 तक NSUI के राष्ट्रीय महासचिव भी रहे. लवली शिक्षा मंत्री, शहरी विकास और राजस्व मंत्री और ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर भी रहे.

यूपी में भी बदले गए अध्यक्ष

कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. पार्टी अलाकमान अलग अलग राज्यों के नेताओं के साथ बैठक भी कर रहा है. इसी क्रम में संगठन में बदलाव किए जा रहे हैं. हाल ही में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अजय राय को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. इससे पहले खड़गे ने CWC के सदस्यों के नाम का ऐलान किया था.