Home मध्यप्रदेश भोपाल के आसमान में वायुसेना के फाइटर जेट दिखाएंगे कलाबाजी

भोपाल के आसमान में वायुसेना के फाइटर जेट दिखाएंगे कलाबाजी

4

भोपाल

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पहली बार वायु सेवा के 50 फाइटर जेट आसमान में करतब दिखाएंगे। इसको लेकर तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही है। बताया जा रहा है कि भोपाल में एयर शो करवाया जा रहा है। इस एयर शो में 50 फाइटर जेट शामिल होंगे। शो से पूर्व वायुसेना के फाइटर जेट 22 से 27 सितंबर को रिहर्सल करेंगे।

इतने घंटे का होगा Bhopal में एयर शो

28 सितंबर के दिन फाइनल रिहर्सल की जाएगी। उसके बाद सीधा शो में कलाबाजी देखने का मौका मिलेगा। आपको बता दे, 30 सितंबर के दिन दो घंटे भोपाल में ये एयर शो चलेगा। जिसको देखने के लिए दूर-दूर से लोग आएंगे। अगर आप भी इस करतब को देखना चाहते है तो आप वीआइपी रोड और बोट क्लब पर जा सकते हैं यहां लोगों की सुविधा के लिए इंतजाम किए जाएंगे।

इन लड़ाकू विमानों को देखने का मिलेगा मौका

दरअसल, एयर शो भोपाल के बड़ा तालाब पर दिखाया जाएगा। इस शो में आपको वायुसेना के राफेल, सुखोई, तेजस, मिग-29, हाक, जगुआर, मिराज जैसे लड़ाकू जेट और सारंग, चिनूक, अपाचे जैसे विमान देखने का मौका मिलेगा। ये सभी लड़ाकू हेलीकाप्टरों में से एक है। ये बेहतर प्रदर्शन से लोगों का मन मोह लेंगे।

बता दे, इससे पहले वायुसेना के अधिकारी जंगी जहाजों और हेलीकाप्टरों के साथ तैयार हवाई पट्टी पर विमान लेंड करेंगे उसके बाद विमान उड़ाने से पहले पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इतना ही नहीं अधिकारी एयर स्ट्रिप का निरिक्षण भी करेंगे। उसके बाद शो की शुरुआत की जाएगी। इतना ही नहीं शो में बैंड से भी प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

22 से फाइटर प्लेन अभ्यास करते नजर आएंगे…

सुखोई, रॉफेल और हेलीकॉप्टर 22 सितंबर से लेकर 25 सितंबर तक भोपाल में अभ्यास करेंगे। इस दौरान यह तय एयरबेस से उड़ान भरकर यहां पर आएंगे। उसके बाद वापस चले जाएंगे। 28 को फाइनल रिहर्सल होगी। इसके बाद 30 सितंबर को फाइनल मेगा एयर शो कार्यक्रम होगा।

पहली बार पैराशूट से उतरेंगे पायलट…

एयर शो के साथ ही स्काय डाइविंग का रोमांच भी नजर आएगा। इसमें एक निश्चित ऊंचाई से फाइटर प्लेन से एयरफोर्स के जवान पैराशूट से जंप लगाएंगे। उनके उतरने की जगह भी तय की जा रही है। यह पहली बार होगा, जब इतने बड़े स्तर पर एयर शो और पैराशूट के कार्यक्रम एकसाथ होंगे।