Home राज्यों से उधर नहीं, इधर से जाएं; 3 दिन के दिल्ली बंद में कैसे...

उधर नहीं, इधर से जाएं; 3 दिन के दिल्ली बंद में कैसे दिक्कत से बचें, स्टेशन-एयरपोर्ट का रास्ता

4

 नई दिल्ली

राजधानी में 8 से 10 सितंबर के बीच होने जा रहे G20 सम्मेलन के लिए दिल्ली में कई तरह के प्रतिबंध लागू किए गए हैं। स्कूल, दफ्तर और बाजार जहां बंद रहेंगे तो कई सड़कों पर आवाजाही पहले की तरह नहीं होगी। ट्रैफिक पुलिस ने अपील की है कि उन तीन दिनों में लोग आवश्यक काम के लिए ही निकलें। स्टेशन, एयरपोर्ट और अस्पताल जाने के लिए वैकल्पिक रूटों की व्यवस्था की गई है।

दिल्ली-एनसीआर से ऐसे आवागमन करें
ग्रेटर नोएडा से दिल्ली एयरपोर्ट जाने में कोई बाधा नहीं होगी। नोएडा से डीएनडी होते हुए रिंग रोड के रास्ते धौलाकुआं या मोतीबाग से राव तुलाराम मार्ग लेकर एनएच-48 से होते हुए दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 और टर्मिनल-3 तक जा सकते हैं। नोएडा-गाजियाबाद से एयरपोर्ट जाने वाले बारापुला और रिंग रोड से जा सकेंगे। नई दिल्ली की तरफ जाने से बचें।

उत्तरी दिल्ली
सम्मेलन के दौरान आईटीओ के रास्ते अक्षरधाम जाना संभव नहीं होगा। नोएडा जाने के लिए बाहरी रिंग रोड से गीता कॉलोनी पुल, पुस्ता रोड, ललिता पार्क, मयूर विहार होते हुए नोएडा पहुंच सकेंगे। इसमें 5-10 मिनट तक का अतिरिक्त समय लग सकता है।

दक्षिणी-पश्चिमी दिल्ली
मोतीबाग इलाके से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वालों को नहीं रोका जाएगा, लेकिन उस दिन की टिकट जांच के दौरान दिखानी होगी। उस दौरान अगर विदेशी मेहमानों का काफिला निकला तो कुछ देरी के लिए रोका जा सकता है। टिकट होने पर ऑटो-कैब से भी यात्री स्टेशन तक जा सकेंगे, लेकिन ट्रैफिक पुलिस ने परेशानी से बचने के लिए यात्रियों को मेट्रो का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

पूर्वी दिल्ली
प्रीत विहार से मेट्रो लेकर नई दिल्ली जा सकते हैं और वहां से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के जरिए सीधे एयरपोर्ट जा सकते हैं। अगर गाड़ी से जाना चाहते हैं तो मयूर विहार होते हुए डीएनडी के रास्ते रिंग रोड से धौलाकुआं होते हुए एयरपोर्ट तक जा सकेंगे। नई दिल्ली वाले रूट से एयरपोर्ट जाने से बचें।

दक्षिणी दिल्ली
कोटला इलाके से राम मनोहर लोहिया अस्पताल जाने के लिए कोई रोक नहीं है, लेकिन रास्ते में जांच के दौरान उपचार से संबंधित दस्तावेज पुलिस को दिखाने होंगे। अस्पताल जाने के लिए कैब या ऑटो भी ले सकते हैं। आपात स्थिति में जाने पर किसी तरह की रोक नहीं है।

मध्य दिल्ली
पश्चिमी दिल्ली से राजा गार्डन के रास्ते पटेल नगर, पूसा, करोलबाग तक पहुंच सकते हैं।

इन महत्वपूर्ण स्थानों पर जांच के बाद जा सकेंगे
आरएमएल अस्पताल
अस्पताल जाने वाले मरीजों को नहीं रोका जाएगा, लेकिन परेशानी से बचने के लिए बीमारी से संबंधित दस्तावेज पास रखें।

जीबी पंत और एलएनजेपी अस्पताल
इन अस्पतालों में जाने वाले मरीजों को भी ट्रैफिक पुलिस नहीं रोकेगी। अगर किसी का स्वास्थ्य अचानक खराब हुआ तो बिना दस्तावेज भी उसे अस्पताल जाने दिया जाएगा।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
यात्री अपनी ट्रेन की टिकट दिखाकर रेलवे स्टेशन जाने के लिए नई दिल्ली के रास्तों का इस्तेमाल कर सकेंगे। एंबुलेंस को वीवीआईपी गतिविधियों के दौरान भी निकालने का प्रयास किया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर ग्रीन कॉरिडोर भी ट्रैफिक पुलिस बना सकती है।

गुब्बारे और यूएवी की उड़ान पर रोक
शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा कारणों से 29 अगस्त से 12 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में पैराग्लाइडर, हैंग-ग्लाइडर और गर्म हवा के गुब्बारे जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका आदेश मंगलवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने जारी किया। इसके तहत, ग्लाइडर, मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी), दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, या विमान से पैरा-जंपिंग आदि पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।