Home छत्तीसगढ़ सहारा के निवेशकों को बड़ी खुशखबरी, खाते में आने लगा फंसे पैसे

सहारा के निवेशकों को बड़ी खुशखबरी, खाते में आने लगा फंसे पैसे

2

रायपुर
 सहारा इंडिया की सोसाइटी में फंसा लोकों का पैसा मिलने लगा है। केंद्र सरकार ने 18 जुलाई को इसके लिए सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया था। इस पोर्टल के जरिए रिफंड क्लेम करने वाले निवेशकों को पहली किस्त जारी कर दी गई है। 6 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा के निवेशकों की पहली किस्त जारी कर दी थी। इसी बीच आज निवेशकों के खातों में रकम वापसी होना शुरू हो गई है।

 पहले चरण में 10-10 हजार वापस किए जा रहे हैं। जमा की गई रकम की यह पहली किश्त है। जिम्मेदारों का कहना है कि धीरे-धीरे पूरी रकम वापस की जाएगी। राजधानी में ही ऐसे हजारों लोग हैं जिन्होंने सहारा इंडिया में 10 हजार से 25 लाख रुपए तक जमा करने के अलावा बड़ी रकम के बांड भी खरीदे हैं। प्रदेश के लोगों के लगभग 200 करोड़ और राजधानी के करीब 60 करोड़ रुपए सहारा इंडिया में जमा है। आपको बता दें कि प्रदेश के हजारों लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। जिसके बाद आज से खाते में पैसा आना शुरू हो गया है।

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

अगर आपका पैसा सहारा समूह की समितियों में फंसा है तो वापस पाने के लिए आपको रिफंड पोर्टल पर आवेदन करना होगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर रिफंड पोर्टल पर करना होगा।

जो लोग खुद से आवेदन नहीं कर सकते हैं, उनके लिए सरकार ने सभी सीएसी केंद्रों को आवेदकों के मार्गदर्शन की गाइडलाइन जारी की है। आवेदन करने के लिए https://mocrefund.crcs.gov.in पर जाकर भी आवेदन करना होगा। इसके अलावा आप सहकारिता मंत्रालय की वेबसाइट https://cooperation.gov.in से भी सहारा रिफंड पोर्टल पर क्लेम रिक्वेस्ट कर सकते हैं।