Home राजनीति MP में डॉक्टरों की बल्ले-बल्ले, CM शिवराज का ऐलान- हर 5 साल...

MP में डॉक्टरों की बल्ले-बल्ले, CM शिवराज का ऐलान- हर 5 साल में बढ़ेगी सैलरी

8

 भोपाल

मध्य प्रदेश सरकार में सेवाएं दे रहे डॉक्टरों के लिए गुड न्यूज है। चुनावी साल में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राज्य भर के मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टरों को 1 जनवरी 2016 से सातवें वेतन आयोग का वेतनमान मिलेगा और साथ ही समयबद्ध वेतन वृद्धि भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के डॉक्टरों को समयबद्ध वेतनमान दिया जाएगा और प्रमोशन की बाध्यता के बिना पांच, दस और पंद्रह साल में वेतन वृद्धि दी जाएगी।

शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल में 482 करोड़ रुपये के आपातकालीन चिकित्सा विभाग के साथ 2000 बेड वाले अस्पताल का उद्घाटन करने के बाद एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों को भी 1 जनवरी 2016 से सातवां वेतन आयोग वेतनमान मिलेगा।" उन्होंने गांधी मेडिकल कॉलेज में 245 करोड़ रुपये की चिकित्सा सुविधाओं की आधारशिला भी रखी, जिसमें 18वीं शताब्दी का पुन: डिजाइन किया गया हेरिटेज हमीदिया अस्पताल परिसर है।

चौहान ने कहा कि नॉन प्रैक्टिसिंग अलाउंस (एनपीए) की गणना में विसंगतियों को ठीक किया जाएगा। कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले डॉक्टरों को भी सरकारी कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले डॉक्टरों के समान ही सुविधाएं मिलेंगी। सभी विभागों के डॉक्टरों को समान काम के लिए समान वेतन मिलेगा। मेडिकल छात्रों की अनिवार्य सेवा संबंधी बॉन्ड राशि में ग्रामीण क्षेत्रों को तर्कसंगत बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों के वेतनमान में सुधार किया जाएगा और शहर के 11 नर्सिंग होम की शिफ्टिंग के नियमों को सरल बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शरीर स्वस्थ रहे इससे बड़ा सुख कोई नहीं हो सकता। इसके लिए प्रदेश में बड़े स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाओं का जाल बिछाया जा रहा है। डॉक्टरों का लोगों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं दें, सरकार उनकी सुविधाओं में कोई कमी नहीं रहने देगी। उन्होंने कहा कि भोपाल गैस त्रासदी और कोविड के दौर में डॉक्टरों और शासकीय अस्पतालों की भूमिका अद्भुत थी।

मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा अधिकारी विश्वास सारंग ने कहा कि मुख्यमंत्री चौहान राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को उन्नत करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने हिंदी भाषा में एमबीबीएस पाठ्यक्रम की शिक्षा की शुरुआत का हवाला देते हुए कहा कि यह देश के किसी भी राज्य के लिए पहली बार है।

सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल के बाद देश में स्वास्थ्य सेवाओं में काफी सुधार हुआ है, वहीं मध्य प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। मध्य प्रदेश में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं।