Home छत्तीसगढ़ हबीब तनवीर जन्मशती : दो दिवसीय रंग हबीब का आयोजन 1 सितंबर...

हबीब तनवीर जन्मशती : दो दिवसीय रंग हबीब का आयोजन 1 सितंबर से

3

रायपुर

कला अकादमी छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद द्वारा रजा फाउंडेशन के सहयोग से हबीब तनवीर की जन्मशती पर दो दिवसीय रंग हबीब का आयोजन 1 व 2 सितंबर को सिविल लाइन स्थित कन्वेंशन हॉल न्यू सर्किट हाउस में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक किया जा रहा है। यह जानकारी कला अकादमी छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद द्वारा विज्ञप्ति में दी गई है।

कला अकादमी छत्तीसगढ़ संस्कृति परिषद के अध्यक्ष योगेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि विख्यात नाटककार और रंग कला निर्देशक हबीब तनवीर की जन्मशती के अवसर पर दो दिवसीय रंग हबीब का आयोजन किया जा रहा है जिसमें हबीब तनवीर के गीतों, हबीब तनवीर के विभिन्न पहलुओं पर 8 सत्रों में बाहर से आमंत्रित वक्तागण अपना वक्तव्य देंगे। 1 सितंबर को हबीब तनवीर के गीतों औैर रंगों की प्रस्तुति पूनम तिवारी द्वारा की जाएगी, इसके बाद ख्यातिलब्ध साहित्यकार श्री अशोक वाजपेयी का प्रस्तावना वक्तव्य होगा, रतन थियम बीज वक्तव्य देंगे। दूसरे सत्र में हबीब का देश पर आशीष त्रिपाठी, परवेज अहमद तथा आनंद हर्षुल का वक्तव्य होगा। तीसरे सत्र में उर्दू-हिन्दी-छत्तीसगढ़ी के हबीब पर महमूद फारुकी, राजेश गनौदवाले, राजकमल नायक, चौथे सत्र में नाटककार हबीब पर ऋषिकेश सुलभ, अनुप रंजन पांडेय, बसंत त्रिपाठी अपना वक्तव्य देंगे। पहले दिन के अंतिम सत्र में राणा प्रताप सेंगर कुछ बातें कुछ गीत पर नाट्य प्रस्तुति देंगे।

2 सितंबर को भारत की खोज वाय हबीब पर सतानंद मेनन, भारतरत्न भार्गव, सातवें सत्र में हबीब की कला पर देवेंद्र राज अंकुर, महावीर अग्रवाल, अंजनापूरी, परवेज अख्तर अपना वक्तव्य देंगे। हबीब का जीवन दर्शन पर उदयन वाजपेयी, ओम थानवी और आशीष पाठक के वक्तयों के साथ इसका समापन होगा।